Home » Blog » अपने ही कर्मचारियों पर कहर बन बरसे विशाल गर्ग!

अपने ही कर्मचारियों पर कहर बन बरसे विशाल गर्ग!

vishal garg
vishal garg

सोशल मीडिया में इन दिनों better.com के सीईओ विशाल गर्ग बेहद चर्चा में हैं। दरअसल, विशाल गर्ग घर सम्बंधित क़र्ज़ देने वाली डिजिटल मॉर्गेज कंपनी better.com के सीईओ हैं। उन्होंने पिछले बुधवार को एक ज़ूम कॉल के दौरान ही अपने 900 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था। उनके कम्पनी के ही एक कर्मचारी ने इस कॉल को रिकॉर्ड कर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।  वायरल वीडियो में गर्ग यह कहते दिख रहे हैं कि “यह ऐसी ख़बर सुनने जा रहे हैं जिसे आप सुनना नहीं चाहेंगे। इस कॉल में मौजूद लोग  बदक़िस्मत समूह में हैं जिसे तुरंत प्रभाव से बंद किया जा रहा है। आपकी नौकरी यहां से तुरंत प्रभाव से ख़त्म हो रही है।”

विशाल गर्ग ने अपने इस निर्णय को सही साबित करने के लिए बाजार की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने बाज़ार की कार्यक्षमता, प्रदर्शन और उत्पादकता की चर्चा की। इसके बाद उन्होंने लगभग 10,000 कर्मचारियों वाले कम्पनी में 900 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का निर्णय सुना दिया। गौरतलब बात यह है कि नौकरी से निकाले गए सभी 900 कर्मचारी उस जूम कॉल में मौजूद थे।

आखिर कौन हैं जूम कॉल पर 900 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने वाले विशाल गर्ग ?

बचपन से ही एक प्रतिष्ठित बिजनेस मैन बनने की चाहत थी विशाल गर्ग के मन में ۔विशाल गर्ग जब सात साल के थे तभी उनका परिवार भारत से आकर न्यूयॉर्क आकर बस गया था। स्कूली जीवन से ही उनका झुकाव बिजनेस की ओर हो गया था। वो एक बड़े बिजनेस मैन बनना चाहते थे। उनमें बिजनेस करने और पैसे कमाने की इतनी ललक थी कि हाईस्कूल के पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने अपने दोस्तो को क्लिफ़नोट्स और किताबें बेची थीं। सन् 2000 में उन्होंने अपने स्कूल के दोस्त रज़ा ख़ान के साथ “माई रिच अंकल” नाम से लोन देने  की एक कंपनी खोली जो छात्रों को क़र्ज़ देने का काम करती थी। लेकिन यह कम्पनी अमेरिका में आई आर्थिक संकट के दौरान दीवालिया हो गई।

विशाल गर्ग पर लग चुका है वित्तीय अनियमितता का आरोप

“माई रिच अंकल” कम्पनी के दिवालिया हो जाने के बाद विशाल गर्ग ने रज़ा खान के साथ EIFC नामक नया प्रोजेक्ट शुरू किया। आगे चल कर रज़ा और विशाल के बीच कंपनी की वित्तीय स्थिति विवाद हो गया।  रज़ा खान ने विशाल गर्ग पर बिज़नेस टैक्स नहीं भरे तथा कंपनी के 3 मिलियन डॉलर राशि को अपने व्यक्तिगत बैंक अकाउंट में ट्रांसफ़र करने का आरोप लगाया। साथ ही विशाल गर्ग ने रज़ा खान पर 4 लाख डॉलर चुराने के आरोप लगाया।  

अपनी पत्नी के साथ शुरू किया better.com कम्पनी की शुरुआत

 विशाल गर्ग ने अपनी पत्नी के साथ मिलकर सन् 2013 में  better.com की नींव रखी। यह कम्पनी घर ख़रीदने वाले लोगों को क़र्ज़ दिलाने में सहायत करती है। देखते ही देखते यह कम्पनी बेहद लोकप्रिय हो गयी। इस कम्पनी के बारे में कहा जाता है कि यहां  क़र्ज़ के लिए प्री-अप्रूवल मात्र तीन मिनट में ले सकते हैं। गौरतलब बात यह है कि सन् 2019 में विशाल गर्ग पर इस कंपनी के भीतर वित्तीय धोखाधड़ी के आरोप लग चुका है।

thinkerbabu पर और भी लेख पढ़ें साथ ही दोस्तों के साथ वेबसाइट को साझा भी कीजिये

Pawan Toon Cartoon

Share This Post
Have your say!
00

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>