US stock market news in hindi

क्या अमेरिकी शेयर बाजार(US stock market) के प्रभुत्व इस साल भी क़ायम रहेगा?

अमेरिकी शेयरों(US stock market) ने पिछले साल लगभग एक चौथाई दुनिया के अन्य हिस्सों के शेयरों से बेहतर प्रदर्शन किया था । मगर कुछ निवेशक यह अनुमान रहे हैं कि बढ़ती ब्याज दरें और प्रौद्योगिकी में गिरावट 2022 में अमेरिकी शेयर बाजार को नीचे ला सकती है।

एक साल की उथल-पुथल के बाद यह बिक्री हुई है। 1997 के बाद से अमेरिकी शेयरों में सबसे ज़्यादा तेज़ी और उछाल रहा है ।MSCI USA इंडेक्स ने 27% रिटर्न दर्ज किया जो के अपने आप मैं रिकॉर्ड है। यह MSCI इंडेक्स के कुल रिटर्न से 19% अधिक है। यह दुनिया भर के 49 विकसित और उभरते बाजारों में इक्विटी को ट्रैक करता है, फिर इसे डॉलर के आधार पर मापा जाता है।

नवंबर के बाद से अमेरिकी शेयर बाज़ार(US stock market) लाभ और हानि के बीच झूलता रहा। क्योंकि निवेशकों ने फेडरल रिजर्व के नवीनतम संकेत के बाद यह अनुमान लगाया की यह संकेत मुद्रास्फीति को कम करने के लिए आक्रामक रूप लेगा।

चीनी शेयर बाजार मैं गिरावट का कारण

चीनी शेयरों में गिरावट का कारण तकनीकी कंपनियों पर नियामकीय कार्रवाई और रियल एस्टेट के क्षेत्र में चिंता है।ये दो मुख्य कारण था जिससे चीनी शेयरों को नुकसान हुआ। अब MSCI द्वारा मापा गया बाजार माइनस 22% डॉलर पर वापस आ गया है।

हालाँकि यूरोप का बाज़ार मजबूत था, लेकिन सिर्फ यूएस-आधारित निवेशकों के लिए ही फायदेमंद था। यूरो के मूल्यह्रास ने इसे रोक दिया। यूरोपीय इक्विटी के लिए कुल रिटर्न स्थानीय मुद्रा के आधार पर था। डॉलर में बदलने के बाद 10% अंक कम था।

बीएनपी पारिबा एसेट मैनेजमेंट अमेरिकी टेक्नोलोजी क्षेत्र के बाहर इक्विटी को दोबारा शुरू करने और उनसे से फ़ायदा उठाने की स्थिति में है। पेरिस में स्थित फंड मैनेजर ने US स्मॉल-कैप शेयरों और यूरोपीय और जापानी शेयरों में अधिक पैसा आवंटित किया है।

सरकारी बॉन्ड के रिजल्ट के नतीजे से क्या निर्धारित होगा?

निवेशकों और विश्लेषकों के अनुसार, सरकारी बॉन्ड का रिजल्ट का नतीजा यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि अमेरिकी बाजार इस साल भी पिछले साल की तरह फिर से आगे रहेगा या नहीं। पिछली गर्मियों की शुरुआत में कोरोनोवायरस डेल्टा लहर ने ट्रेजरी की पैदावार कम कर दी थी जिसकी वजह से अमेरिकी शेयरों को यूरोपीय शेयरों से दूर खींच लिया गया था।

बढ़ते ब्याज दरों की वजह से कंपनियों के स्टॉक मूल्य कम हो जाते हैं। इसकी वजह से कम्पनियाँ भविष्य में सट्टा निवेश के बजाय बॉन्ड स्वामित्व को अपेक्षाकृत आकर्षक बनाकर लाभ कमाएंगी। फेडरल रिजर्व दुनिया के अन्य अमीर केंद्रीय बैंकों की तुलना में तेजी से ब्याज दरें बढ़ाने की कोशिश में है। कुछ निवेशकों और विश्लेषकों को US के बाजार की उपज उपज और पंचर प्रौद्योगिकी मूल्यांकन को बढ़ावा देने की इजाजत मिली है।

क्या इस वर्ष भी अमेरिकी बाजार आगे रहेगा?

अमेरिकी बाजार (US stock market)ने 2021 में लगातार चौथे वर्ष दुनिया को पीछे छोड़ दिया था। कुछ निवेशकों का कहना है कि तमाम बाधाओं के बीच इस साल भी US अपनी लकीर को पांच गुना बढ़ा देगा। इसका मुख्य कारण एप्पल इंक जैसी प्रौद्योगिकी कंपनियां हैं ।

USA में खरीदने के लिए सबसे अच्छे स्टॉक कौन से हैं?

अगर आप 2022 के लिए अच्छे शेयरों की तलाश कर रहे हैं, तो ये हैं। Alphabet Inc.(GOOG, GOOGLE), Medifast Inc. (MED), ASML Holding NV (ASML), EOG Resources Inc. (EOG), Lowes Company Inc. (Lower), Microsoft Corporation (MSFT), Upstart Holdings Inc. ( UPST), Visa Inc. (v)

यूएस स्टॉक कौन खरीद सकता है?

अमेरिकी कंपनियों के शेयरों को खरीदने के लिए नागरिकता की कोई आवश्यकता नहीं है। US ने अभी तक ऐसा कोई क़ानून नहीं बनाया है जो यू.एस. के नागरिक नहीं हैं उन्हें यू.एस. शेयर बाजार में भाग लेने से मना किया जाए।

Tech stocks गुरुवार की शुरुआत में तेजी से ऊपर गए क्योंकि शेयर बाजार का प्रदर्शन 2022 के शुरूआती दिनों में बहुत ख़राब रहा है। अब ये इससे उबरने के लिए संघर्ष कर रहा है।गुरुवार की सुबह अमेरिकी स्टॉक बेंचमार्क ने मिला जुला कारोबार किया, उम्मीद है कि नीति निर्माता जल्द ही आगे बढ़ कर बढ़ती मुद्रास्फीति के खिलाफ लड़ाई में वित्तीय स्थिति में तेजी ला सकते हैं ।

Learn More

Leave a Comment

Your email address will not be published.