टेस्ट मैच

टेस्ट मैच में भारत की बड़ी उपलब्धि | SA vs IND 1st Test

3 साल के भीतर टीम विराट की यह दूसरी बार बड़ी उपलब्धि

SA vs IND के पहले टेस्ट में जीत कर देश ने बड़ा कारनामा किया है। सेंचुरियन में टीम विराट ने जितनी बड़ी उपलब्धि हासिल की है उसकी तुलना साल 1991-92 की उपलब्धि से भी नहीं की जाती है। टीम विराट ने पहले ही टेस्ट में मेजबानों को 113 रन से धूल चटाई है। इसके साथ ही देश ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।

सबसे बड़ी बात यह है कि पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में देश ने दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 305 रन पूरा करने का लक्ष्य दिया था।

दक्षिण अफ्रीका इस लक्ष्य का पीछा करते हुए 5वें दिन के दूसरे सत्र तक केवल 191 रन ही पर आउट हो गई।इस तरह वो 305 रन का लक्ष्य हासिल नही कर पाई। दक्षिण अफ्रीका को 191 रन बनाते बनाते 5 वें दिन का दूसरा सत्र खत्म हो चुका है। हालांकि इसमें बारिश के कारण भी व्यवधान हुआ था।

क्यों खास है टेस्ट मैच (Test Match) की यह जीत?

यह जीत इसलिए खास है कि इसके साथ ही देश ने इस साल विदेशी धरती पर चार मैच जीतने का रिकॉर्ड बना लिया हैं। इससे पहले ब्रिस्बेन,लॉर्ड्स और ओवल में जीत दर्ज कराई जा चुकी है। और इस बार सेंचुरियन में जीत हासिल की गई है। गौरतलब बात यह है कि यह सभी मैच एशिया में बाहर हुई है।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से 68 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 191 रन बनाया गया। वहां के मशहूर खिलाड़ी टेम्बा बावुमा 80 गेंदों पर 35 रन ही बना पाए। यह क्षण दक्षिण अफ्रीका टीम को हतोत्साहित करने तथा उस पर दबाव बनाने के लिए काफी था।

विराट कई महत्वपूर्ण टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड दर्ज कर चुके हैं

हालांकि टीम विराट के पाले में कई महत्वपूर्ण टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है जिसपर देश गौरव कर सकता है। 2018 में भी इतनी ही बड़ी जीत हासिल की जा चुकी है। टीम विराट ने साल 2018 में जोहांसबर्ग, नॉटिंघम एडिलेड और मेलबर्न में जीत दर्ज की थी। अगर इन सभी रिकार्ड्स पर गौर किया जाए तो यह निष्कर्ष निकलता है कि जब से विराट के हाथ में कप्तानी आयी है टेस्ट मैच के मामले में देश का बहुत ही बेहतर प्रदर्शन हुआ है। पूरी दुनिया में भारत ने इस मामले में बेहतर प्रदर्शन किया है।

जीत          साल                   जगह
123 रन              2006/7             जोहांसबर्ग
87 रन                2010/11            डरबन
63 रन                 2017/18             जोहांसबर्ग
113 रन               20121-22        सेंचुरियन  

टेस्ट मैच के जानकारों का मानना है कि पहले ही टेस्ट में ऐसी बढ़त बना कर भारत ने न सिर्फ आंकड़ों की ही बढ़त बनाई है बल्कि देश ने अपने आप में एक मनोवैज्ञानिक दबाव कायम करने भी सफलता हासिल की है। इस टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका टीम पूरी तरह से दबाव में है। एक तरह से उसने साढ़े तीन दिन के भीतर ही मैच गंवा दिया। मुकाबले के दूसरे दिन बारिश के कारण भी दक्षिण अफ्रीका का समय बर्बाद हो गया।

Learn More

Leave a Comment

Your email address will not be published.