Home » Blog » रंग निखारने के आसान और प्राकृतिक उपाय

रंग निखारने के आसान और प्राकृतिक उपाय

रंग निखारने के आसान और प्राकृतिक उपाय
रंग निखारने के आसान और प्राकृतिक उपाय

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा निखरी और और सुन्दर दिखाई दे। निखरी त्वचा न सिर्फ सुंदरता बढ़ाती है बल्कि व्यक्तित्व में आत्मविश्वास भी पैदा करती है।

त्वचा विशेषज्ञों(skin specialist) के अनुसार, जो लोग साफ़ सुथरी , पारदर्शी त्वचा और गोरा रंग चाहते हैं, वे बाजार में उपलब्ध रसायनों वाली महंगी और हानिकारक क्रीमों का सहारा लेते हैं, जिससे उनकी त्वचा रूखी, खुरदरी और पतली हो जाती है और अपना स्वास्थ्य खो देती है। त्वचा समय-समय पर सफेद हो जाती है, लेकिन जब आप इनका उपयोग करना बंद कर देते हैं, तो त्वचा पहले से कई गुना खराब हो जाती है और कई और प्रॉब्लम से ग्रस्त हो जाती है।

रंग गोरा करने वाली क्रीमों का उपयोग अच्छे स्किन विशेषज्ञ सख़्ती से मना करते हैं , इसलिए यदि घर में मौजूद प्राकृतिक चीज़ों(natural remedies) का उपयोग रंग को गोरा करने के लिए किया जाता है, तो स्किन को बिना किसी नुकसान के साफ़ सुथरा और आकर्षक बनाया जा सकता है।

त्वचा को गोरा और चमकदार बनाने के कुछ सरल घरेलू नुस्खे

दही(Curd) में एक चम्मच शहद(Honey) मिलाकर चेहरे पर लगाने से रंगत निखरती है दही और शहद को मिलाकर चेहरे और गर्दन की त्वचा पर हल्के हाथों से लगाएं और 20 से 25 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

हफ्ते में एक या दो बार टमाटर या खीरे का पेस्ट लगाने से भी फायदा होता है।त्वचा को चमकदार और सुन्दर बनाए रखने के लिए दिन में एक या दो बार गुलाब जल(Rose Water) का स्प्रे करें। हफ्ते में एक या दो बार बेसन और नींबू से चेहरा धोने से चेहरा साफ और ताजा रहता है।

रंग को गोरा करने के लिए बेसन(Gram flour)को उपयोगी माना जाता है, बेसन के अंदर कई महत्वपूर्ण तत्व होते हैं जो चेहरे की त्वचा को गोरा करने में मदद करते हैं। बेसन में गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे चेहरे और गर्दन की त्वचा पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें जब सारा पेस्ट सूख जाए तो अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें.

दही का उपयोग करने का मुख्य कारण यह है कि इसमें लैक्टिक एसिड (lactic acid)होता है जो कि रंग को गोरा करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। सुबह अपना चेहरा धोने से पहले, अपने चेहरे पर दही लगाएं और अच्छी तरह से हल्के हाथों से मालिश करें। चेहरे और गर्दन पर इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें ताकि लैक्टिक एसिड अपना काम अच्छे से कर सके। 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें, इस प्रक्रिया को रोजाना करीब एक से दो महीने तक दोहराएं।

त्वचा को साफ और चमकदार बनाने के लिए आपको रोजाना 8-10 गिलास पानी(water)जरूर पीना चाहिए।पानी रक्त से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, जिससे चेहरे पर ताज़गी बनी रहती है।

आधुनिक विज्ञान(modern science) ने भी इस बात की पुष्टि की है कि चावल का पाउडर त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है, चावल का पाउडर प्राकृतिक रूप से त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने में मदद करता है, इसका मास्क बनाने की विधि सरल है।

चावल के पाउडर (rice powder)का फेस मास्क बनाने के लिए चावल के आटे में दूध और गर्म पानी मिलाएं, पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं, 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और गर्म पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 से 3 बार दोहराएं।

टमाटर में एक प्राकृतिक वाइटनिंग एजेंट होता है जो त्वचा को निखारने के लिए अच्छा होता है। टमाटर का रस त्वचा को ऊर्जा प्रदान करता है। टमाटर में भी बड़ी मात्रा में विटामिन सी होता है। एक छोटे टमाटर को पीसकर चेहरे पर लगाने से रंग गोरा होता है और त्वचा दाग-धब्बों से मुक्त होती है, सूखने पर चेहरा धो लें.

Pawan Toon Cartoon

Learn More

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>