Home » Blog » यूपी में दूसरे चरण का चुनाव, योगी को हिंदुत्व का सहारा

यूपी में दूसरे चरण का चुनाव, योगी को हिंदुत्व का सहारा

योगी
योगी

यूपी में दूसरे चरण का चुनाव, योगी को हिंदुत्व का सहारा

उत्तर प्रदेश आज 14 फरवरी को विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग हो रही है। दूसरे चरण में 55 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। दूसरा चरण भाजपा के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछली बार 2017 के विधानसभा चुनाव में इन 55 सीटों में से भाजपा को 38 सीटें मिली थी। इसबार भाजपा को 38 से ज्यादा सीटें जितनी चाहिए। दरअसल, राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि पहले चरण के चुनाव में भाजपा के लिए बेहतर प्रदर्शन करना कठिन हो सकता है। क्योंकि जाट किसानों की नाराजगी और जयंत चौधरी तथा समाजवादी पार्टी के गठबंधन से भाजपा को चुनौती मिल सकती है। इसलिए भाजपा को अब शेष सभी छह चरणों में बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

यूपी के दूसरे चरण के मतदान में कितने सीटों पर चुनाव हो रहे है ?

उत्तर प्रदेश के दूसरे चरण के मतदान में कुल 9 ज़िलों के 55 सीटों पर वोटिंग हो रहा है। इन 9 जिलों में सहारनपुर,बिजनौर,मुरादाबाद,सम्भल,रामपुर,अमरोहा,बदायूं,बरेली और शाहजहांपुर शामिल है। पिछली बार यानी साल 2017 के चुनाव में इन 9 जिलों के 55 सीटों में से भाजपा ने 38 सीटें मिली थी जबकि 15 सीटें सपा के खाते में गयी थी और मात्र 2 सीटें कांग्रेस को मिली थी।

दूसरे चरण में सपा और आरएलडी गठबंधन बना सकती है भाजपा की चुनौती

इसबार का परिदृश्य भाजपा के अनुकूल नहीं दिखता है। पिछली बार समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के साथ गठबंधन थी जो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई। इस बार के चुनाव में सपा और आरएलडी के बीच गठबंधन है। आरएलडी का इन क्षेत्रों में प्रभाव माना जाता है। इसलिए भाजपा को इन क्षेत्रों में कड़ी टक्कर मिल रही है।

“शरीयत बनाम संविधान” के बयान से किया आज योगी ने चुनावी दिन की शुरुआत

आज सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश मे संविधान का राज चलेगा न कि शरीयत का। योगी जी ने आज के मतदान को शरीयत बनाम संविधान की लड़ाई बताई। जाहिर है भाजपा इस चुनाव को हिंदुत्व के सहारे ही लड़ना चाहती है। इसलिए आज दूसरे चरण के मतदान के सुबह इस तरह का बयान जारी किया गया।

भाजपा के खिलाफ जाट समाज की एक तरफा गोलबंदी की खबर को संदेह की नज़र से भी देखा जा सकता है। यह जरूरी नहीं कि जाट समाज एकजुट होकर भाजपा का विरोध करें। क्योंकि आज भी कई स्थानीय जाट नेताओं के मन में मुजफ्फरनगर दंगे की याद ताजा है। लोगों को इस बात का एहसास है कि समाजवादी पार्टी की अगर सरकार बनती है तो मुस्लिम बाहुबलियों की ताकत बढ़ेगी। इसलिए जाट समाज भाजपा के खिलाफ एकजुट होकर गोलबंद नहीं है।

गोवा-उत्तराखंड की सभी विधानसभा सीटों पर आज मतदान

यूपी के 55 सीटों के साथ-साथ गोवा और उत्तराखंड के सभी सीटों पर आज ही वोटिंग चल रही है। गोवा में 40 और उत्तराखंड के 70 सीटों पर मतदान जारी है। इस बार का गोवा चुनाव भी रोचक है। इस बार भाजपा ने दिवंगत मनोहर पर्रिकर के बेटे को टिकट नहीं दिया है। वो निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।इधर गोवा में तृणमूल तथा आम आदमी पार्टी भी बड़े जोरो शोर से चुनाव के मैदान में है।

Pawan Toon Cartoon

Must Read

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>