फटी हुई ऐड़ी

सर्दी में फटी हुई ऐड़ी की समस्या का निदान

फटी और सूखी ऐड़ी एक आम समस्या है। शुष्क त्वचा (dry skin)आमतौर पर पैरों के निचले हिस्से में दरारें पैदा करती है जो त्वचा को कसती है। यह शिकायत पुरुषों और महिलाओं दोनों में ही आम है.सर्दियों ( winters) के मौसम में यह एक आम समस्या है. जिसका त्वचा पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। कुछ पुरुषों में यह समस्या एक ऐसी बीमारी में बदल जाती है जिसमें ऐड़ी के चारों ओर त्वचा की एक मोटी परत बन जाती है और घाव बन जाता है। यह प्रक्रिया दर्दनाक भी हो जाती है। इन सभी समस्याओं (problems) से निपटना बहुत आसान है और अगर आप इससे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं और अपनी एड़ी को सुंदर बना सकते हैं।

सर्दी के मौसम में फटी हुई एड़ियों का इस तरह करें इलाज 

वह आसान उपाय जिन को अपना कर इस समस्या से छुटकारा हासिल कर सकते हैं

  • सोने से पहले अपने पैरों को रोजाना गर्म पानी से अच्छी तरह धोएं। अगर आप रोजाना नहीं कर सकते तो इसे सप्ताह में एक दिन ज़रूर करें।
  • गर्म पानी में बकरी के दूध (goat milk) से बने साबुन का प्रयोग करें।
  • बेहतर होगा कि अपने पैरों को 15 मिनट तक पानी में रखें, फिर उसे निकालकर किसी पत्थर के टुकड़े या सख्त जमीन पर मलें। उसके बाद अपनी त्वचा को अच्छी तरह से सुखा लें। दस मिनट तक प्रतीक्षा करें। यदि दरारों में नमी मौजूद है, तो हेयर ड्रायर का प्रयोग करें क्योंकि दरारों में रह गई नमी असुविधा और बीमारी का कारण बन सकती है।
  • यदि आपकी एड़ी बुरी तरह से घायल हो गई है, तो इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहराएं इस से ऐड़ियाँ जल्दी ठीक हो जाएगी ।
फटी हुई एड़ियों का इलाज क्या है ?

फटी हुई एड़ियों का इलाज आप कुछ घरेलु tips आज़मा कर कर सकते हैं। इससे आपकी फटी हुई एड़ियों की समस्या बिलकुल ख़त्म हो जायेगी। और आप की एड़ियां नर्म मुलायम हो जाएँगी।

फटी एड़ियां सुंदरता पर क्या असर डालती हैं ?

फटी एड़ियां आपकी सुंदरता पर ऐसी लगती हैं जैसे चाँद पर दाग़।आपके confidence में भी बहुत कमी आती है।

घरेलू उपाय, जो सर्दियों में एड़ियों को फटने से बचा सकते हैं

जब आपके पैर, और विशेष रूप से आपकी एड़ी ठीक होने लगी हो, तो मोज़े पहनने से बचें, लेकिन हर रात एक क्रीम या लोशन का उपयोग ज़रूर करें ताकि शुष्क त्वचा में फिर से दर्द न हो और बेचैनी की भावना न बढ़े। क्रीम के अलावा आप आसानी से मिलने वाले किसी भी तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।जैसे नारियल का तेल ,ज़ैतून का तेल ,सरसों का तेल इत्यादि। एड़ियों को फटने से बचाने के लिए आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी।

नमक के पानी से करें सफाई ( Cleanse with salt water )


एड़ी को फटने ( Cracked heels ) से बचाना है तो उसके लिए ऐड़ी की सफाई करना बहुत जरूरी है। नमक मिले पानी से ऐड़ियाँ अच्छी तरह साफ़ होती हैं। हफ्ते में लगभग दो या तीन बार सफाई ज़रूर करनी चाहिए। कोशिश करें कि पानी में सेंधा नमक ( rock salt ) का इस्तेमाल करें। अच्छी तरह पैर साफ करने के बाद पैरों को सूखे कपडे से पोँछ कर नारियल का तेल लगाएं।

मलाई ( cream )

एड़ियों को नरमी ( nourishment ) देने के लिए मलाई ( cream ) एक बहुत ही अच्छी चीज़ है। यह आपके किचन (किचन) में ज़रूर मौजूद रहता है। आपकी ऐड़ी को कोमल ( Soft ) बनाने में बहुत मददगार है। इसके लिए आपको बस रात में सोने से पहले अपनी साफ एड़ियों में नींबू (lemon )और मलाई मिलाकर लगाना है। ऐसा रोजाना करने से आपकी एड़ियां चिकनी और सुन्दर बनी रहेंगी।

ग्लिसरीन और गुलाब जल ( Rose Water and Glycerin )


एड़ियों को फटने से बचाने के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल ( Rose Water and Glycerin ) बहुत अच्छी चीज़ है । इसे बस आपको रात में दोनों को मिला कर मिश्रण बनाना है और अपने पैरों पर लगाना है। आप चाहें तो इसे एक शीशी में बनाकर फ्रिज में भी रख सकते हैं। इसमें आधा नीबू भी निचोड़ लें तो और ज़्यादा अच्छा होगा ।

फटी एड़ियां बिगाड़ सकती हैं आपकी खूबसूरती

नंगे पैर कभी न चलें, नंगे पैर चलने से पैरों पर कीटाणु लग जाते हैं और कीटाणु तेज़ी से फैल सकते हैं, जो जाहिर है त्वचा के लिए कभी भी अच्छा नहीं हो सकता है, लेकिन यह देखा गया है कि लोग अभी भी अपने पैरों की सही से देख रेख नहीं करते हैं। साथ ही खुले जूते और सैंडल का इस्तेमाल कम करें। बेशक, पहने जाने पर वे सुंदर दिखते हैं और चलने में आसान होते हैं, लेकिन उनके अति प्रयोग का मतलब केवल त्वचा की क्षति और सूखापन को आमंत्रित करना है।

आप अपने पैरों को बार बार न धोएं। इससे उँगलियों के बीच फंगस होता है साथ ही पैर की तव्चा शुष्क होने लागत है। फटी एड़ियां दिखने में बहुत ही ख़राब लगती है। इससे आप हीं भावना का शिकार होने लगते हैं।.संतुलित आहार लें अधिक वजन वाले लोगों को पैरों पर अधिक ध्यान देना चाहिए। उनकी एड़ी में खुरदरापन और दर्द अधिक होता है। (thinkerbabu)

अन्य पढ़ें


Leave a Comment

Your email address will not be published.