Home » Blog » क्यों अमेरिका क्वॉड देशों की बैठक में भारत से नाराज हुआ ?| Russia-Ukraine War Live Updates

क्यों अमेरिका क्वॉड देशों की बैठक में भारत से नाराज हुआ ?| Russia-Ukraine War Live Updates

Russia-Ukraine War
Russia-Ukraine War

यूक्रेन-रूस युद्ध (Russia-Ukraine War)के बीच 3 मार्च को क्वॉड नेताओं के बीच बैठक हुई है। इस बैठक को क्वॉड्रिलैटरल सिक्यॉरिटी डायलॉग भी कहा जाता है जिसमें क्वॉड के सभी सदस्य देशों अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्राध्यक्षों ने भाग लिया। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, भारत के नरेंद्र मोदी, जापान के फ़ुमियो किशिदा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हिस्सा लिया।
इस बैठक में अन्य कई बिंदुओं के साथ-साथ रूस-यूक्रेन युद्ध पर भी चर्चा हुई। इस बैठक से जुड़ी एक निराशाजनक खबर यह है कि बैठक के बाद अमेरिका भारत से नाराज हो गया। इसकी वजह है रूस के खिलाफ बोलने से भारत ने संयम बरतना।

भारत ने नहीं की रूस की निंदा

इस बैठक में भारत को छोड़ अन्य सभी सदस्य देशों ने यूक्रेन पर हमला करने के कारण रूस की निंदा की। लेकिन क्वॉड देशों में भारत ही एकलौता ऐसा देश रहा जिसने यूक्रेन पर रूसी हमले की निंदा नहीं की। गौरतलब बात है कि अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में रूस के ख़िलाफ़ जो निंदा प्रस्ताव पेश किया था,भारत उस वोटिंग में भी हिस्सा नहीं लिया था।

क्वॉड में भारत की इस भूमिका के कारण इसके शेष सदस्य देश नाराज हो गए हैं जिसमें अमेरिका ने तो स्पष्ट तौर पर नाराजगी जाहिर की है। अमेरिका ने भारत के बारे में कहा कि यह क्वॉड के विचारों से अलग चल रहा है।

यूक्रेन विवाद के अतिरिक्त अन्य सभी बिंदुओं पर बनी सहमति

यूक्रेन विवाद के अतिरिक्त अन्य सभी बिंदुओं पर क्वॉड नेताओं की सर्वसहमति बन चुकी है। सभी सदस्य देश हिन्द-प्रशांत महासागर की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के मुद्दे पर एकजुट दिखे हैं।
साथ ही हिन्द महासागर में भविष्य की सम्भावित चुनौतियों से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन से जुड़े तकनीकों को विकसित करने पर सहमति बनी।

क्वॉड देश क्या है ? क्वॉड में कौन-कौन देश शामिल हैं?

मुख्य रूप से  चार देशों के संगठन को क्वॉड कहा जाता है। इसमें भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। साल 2007 में जापान के तत्कालीन प्रधान मंत्री शिंजो आबे ने क्वाड्रीलैटरल सिक्योरिटी डायलॉग या क्वाड की अवधारणा पेश किया था और इस संगठन की स्थापना की थी। वास्तव में, चीन की नीतियों और उसके बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर इस तरह के संगठन को बनने की आवश्यकता पड़ी जिसमे जापान की महत्वपूर्ण भूमिका रही। भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ये चार देश आर्थिक रूप से भी सशक्त देश माना जाता है लेकिन चीन की विस्तारवादी आर्थिक नीति और पड़ोसी देशों की राजनीति में उसके बढ़ते हस्तक्षेप के कारण इन चार देशों को आपस में जुड़ने की आवश्यकता महसूस हुई। उल्लेखनीय है कि क्वॉड भारत के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि चीन पड़ोसी देश है।(Russia-Ukraine War)

Pawan Toon Cartoon

Learn More

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>