Home » Blog » उपद्रवी बन गया रूस, भारत पर स्पेस स्टेशन गिराने की दी धमकी

उपद्रवी बन गया रूस, भारत पर स्पेस स्टेशन गिराने की दी धमकी

Russia Ukraine War News
Russia Ukraine War News

Russia Ukraine War News: रूस की मनमानी बढ़ रहा है। वह Ukraine पर कार्यवाई जारी रखने के लिए किसी भी हद तक जाता दिख रहा है। नए घटनाक्रम में आज Russia ने अमेरिका के एक फैसले के बाद भारत के स्पेस स्टेशन गिराने की धमकी दी है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने कहा है कि अ रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को हर हाल में रोका जाना चाहिए नहीं तो रूस का हौसला बढ़ जाएगा। अमेरिका पहले भी कहा है कि अगर रूसी सैनिक उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (NATO) देशों पर हमला करता है तो अमेरिका उसके खिलाफ सैन्य कार्यवाई कर सकता है। इसके बाद अमेरिका ने रूस पर कई प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

रूस अमेरिकी प्रतिबंधो को युद्ध में हस्तक्षेप की तरह देख रहा है

रूस अमेरिकी प्रतिबंधों को Ukraine के साथ युद्व में हस्तक्षेप की तरह देख रहा है। इसलिए वो बौखलाए हुए है। उसने कहा है कि अगर अमेरिका रूस का सहयोग नहीं करता है और अपने प्रतिबंध पर कायम रहता है तो अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISIS) को क्षतिग्रस्त कर सकता है।
रूस की स्पेस एजेंसी रॉसकोमोस (Roscomos) के प्रमुख दिमित्रि रोगोजिन ने कहा है कि रूस अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISIS) को अनियंत्रित डोरबिट से बचाने के मामले में निष्क्रिय हो जाएगा।

दिमित्रि रोगोजिन ने ट्वीट कर अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा कि अमेरिका के साथ न होने की स्थिति में आईएसएस को अनियंत्रित रूप से परिक्रमा करने और संयुक्त राज्य या यूरोप में गिरने से रोकने में हम भागीदार नहीं होंगे। रोगोजिन ने धमकी भरे लहजे में कहा कि रूस के पास भारत और चीन के लिए 500 टन के ढांचे को छोड़ने का विकल्प भी है।

रोगोजिन ने कहा कि अमेरिका अपना सारा प्रतिबंध हटाए और साथ मिलकर काम करे। नहीं तो स्पेस स्टेशन के मसले पर वह भी अमेरिका को चुनौती दे सकता है।

अमेरिका ने दी नाटो देश पर हमले की स्थिति में जवाबी कार्यवाई की धमकी

अमेरिका ने कहा है कि अगर Russia नाटो के सदस्य देशों पर आक्रमण करता है तो रूस के खिलाफ अमेरिका अपनी सैन्य शक्ति का प्रयोग कर सकता है। व्हाइट हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन में जो बाइडेन ने कहा कि अगर पुतिन नाटो देशों में घुसे, तो अमेरिका हस्तक्षेप करेगा।

Learn More

Pawan Toon cartoon

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>