कैनवास के रंगों को नई पहचान दे रही हैं स्मिता विश्वास

कैनवास के रंगों को नई पहचान दे रही हैं स्मिता विश्वास

आमतौर पर जब किसी कलाकार को अपनी आजीविका के लिए संघर्ष करना पड़ता है तब अपने अंदर अपनी कला को जीवित रखना उसके लिए एक चुनौती बन जाती है। ऐसी परिस्थिति में यह आवश्यक हो जाता है कि उसे उसकी कला के जरिए कुछ आर्थिक लाभ हो। आजीविका के लिए संघर्ष कर रहा इंसान सहज ही अपनी कला का बलि दे देता है।

पेंटिंग निवेश की दृष्टि से देखी जाती है

पेंटिंग के क्षेत्र में भी यही हाल है। देश के उच्च वर्ग तथा पूंजीवादी परिवारों में पेंटिंग को निवेश की दृष्टि से देखी जाती है। लेकिन यह सीमित बाजार है जहां हर कलाकार की पहुंच नहीं हो पाती है। दिल्ली NCR स्थित Luna Arts के संस्थापक एवं निर्देशक स्मिता विश्वास इन्हीं समस्याओं के समाधान की दिशा में पहल कर रही हैं।

कलाकारों को एक विश्वसनीय प्लेटफॉर्म

स्मिता विश्वास इन दिनों अपनी संस्था Luna Arts के जरिए नए कलाकारों को एक विश्वसनीय प्लेटफॉर्म दे रही हैं जिसके नवोदित पेंटर्स को पहचान मिल रही है। Luna Arts दिल्ली NCR की चर्चित संस्था बन चुकी है जो देश के प्रतिष्ठित कला-संस्थानों में प्रदर्शनी का आयोजन करवाती है। इस संस्था द्वारा आयोजित प्रदर्शनी में एक ओर जहां स्थापित पेंटर्स भाग लेते हैं वही छोटे शहरों के नए  कलाकार भी शामिल होते हैं। इसने  All India Fine Arts & Crafts Society (AIFACS) नई दिल्ली में कई प्रदर्शनियों को आयोजित किया है। यहां अपने पेंटिंग का प्रदर्शन करना सभी भारतीय पेंटर्स का सपना होता है क्योंकि यहां देश-विदेश से कई कला प्रेमी आते हैं। यहां वैसे कई कला-प्रेमी आते हैं जो पेंटिंग में निवेश करना चाहते हैं।

स्मिता विश्वास जीवन के कई पहलू बेहद रोचक है

उत्तर प्रदेश स्थित अलीगढ़ शहर में जन्मी स्मिता विश्वास जीवन के कई पहलू बेहद रोचक है। उनका जीवन आध्यात्मिक चेतना गढ़ी गई है। वो बताती है कि धर्म उनके लिए महज आस्था ही नहीं बल्कि जीवन भी है। अपने जीवन की कई गुत्थियों को पुराणों के दृष्टान्तों से सुलझाने वाली स्मिता बेहद शांत प्रकृति की है। यही से उनके मन में कला और प्रकृति के प्रति लगाव पैदा हुआ।

स्मिता के पिता अलीगढ़ के चर्चित डॉक्टर थे,  शहर में उनका एक बड़ा हॉस्पिटल भी था। इसलिए वो चाहते थे कि ये भी पढ़ लिख कर डॉक्टर ही बने ताकि उनके बाद वो हॉस्पिटल की जिम्मेदारी संभाल सके। लेकिन इन्होंने कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई की। आई टी सेक्टर के लिए भी काम किया। लेकिन आगे चल कर इन्होंने पेंटिंग्स के लिए काम करने का निर्णय लिया। औऱ Luna Arts नाम की संस्था की स्थापना की।

स्तरीय प्रदर्शनी

पेंटिंग्स के लिए स्तरीय प्रदर्शनी आयोजित करने संबंधी सभी जिम्मेदारियों को स्मिता अकेली ही निभाती हैं। देश के अलग अलग शहरों से पेंटर्स आमंत्रित करना, आयोजन में हाई-प्रोफाइल गेस्ट बुलाना, पेंटर्स को उनकी पेंटिंग का उचित मूल्य दिलवाना आदि बहुत जिम्मेदारी होती है। निश्चित रूप से एक महिला के लिए यह चुनौती पूर्ण काम है।

आज इनकी संस्था Luna Arts पेंटर्स के लिए एक विश्वसनीय प्लेटफॉर्म बन चुकी है। तथा, देश के कला प्रेमियों के लिए एक वैसी खिड़की के समान बन चुकी है जिसमें झांक कर नए और प्रतिभावान कलाकारों के कला को देखा जा सकता है।

हमारी वेबसाइट पर और भी महत्वपूर्ण लेख पढ़िए





6 Replies to “कैनवास के रंगों को नई पहचान दे रही हैं स्मिता विश्वास”

  1. Ma’am aap Sach m ek bahut he acche insan hai m aap ko jitna bhi jante hu lagta h kam h aaj aap ke life ky bare m kuch nya he pta laga h .aap m kitne khubya or h yeh kab tak pta laega ….aap ke life khud itne sangaresh se bhare hue h lekin fr bhi aap dusaro ke lie neye raste bante h …. Eswar aap ke har soch ko pura kare jai sai nath ke

  2. कमाल का आत्मविश्वास, कमाल की प्रतिभा, और कमाल जुनून है “मिस स्मिता विश्वास” में, मैं इनकी योग्यता को सैल्यूट करता हूं। ईश्वर इनकी प्रतिभा को और इनके मंच पर आने वाले सभी नए कलाकारों की प्रतिभाओं को आकाश की बुलंदियों तक पहुंचाए ऐसी कामना करता हूं “जय मां भवानी”

  3. Wonderful article on you. You are doing a magnificent job. Proud of you and your achievements. God bless you always. Wishing you all the best and more such awesome art exhibitions in future.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *