Home » Blog » दारोगा पद के लिए प्रारम्भिक परीक्षा परिणाम घोषित

दारोगा पद के लिए प्रारम्भिक परीक्षा परिणाम घोषित

दारोगा बहाली
दारोगा बहाली

बिहार के परीक्षार्थियों के लिए एक अच्छी आयी है।दारोगा( Sub Inspector ) वाली परीक्षा के प्रारंभिक परिणाम घोषित हो चुकी है। बिहार पुलिस के लिए दो पदों के लिए परीक्षा हुई है। सब इंस्पेक्टर (SI) और सार्जेंट के पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा आयोजित हुई है जिसमें आज रिजल्ट घोषित हुआ है।

सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector) और सार्जेंट के पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम बिहार पुलिस सबोर्डिनेट सर्विस कमिशन की आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर उपलब्ध हैं। यहां से परीक्षा में शामिल परीक्षार्थी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने दारोगा ( Sub Inspector ) पद के लिए 1998 और सार्जेंट के 215 पदों के लिए भर्ती निकली है। इन पदों की प्रारंभिक परीक्षा 26 दिसम्बर को आयोजित की गई थी। तकरीबन इस परीक्षा में 6 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने सब-इंस्पेक्टर व सार्जेंट पदों पर भर्ती के लिए आयोजित परीक्षा में तकरीबन 6 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए जिसमें 47900 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है। अब सफल अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। इस परीक्षा को 26 दिसंबर को दो शिफ्टों में आयोजित की गई थी। इनमें पहली शिफ्ट में 223735 परीक्षार्थी और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा में 226143 छात्र शामिल हुए।

सभी सफल परीक्षार्थियों में 265681 ने 30 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त किए। अब इन सफल उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में शामिल होने का अवसर मिलेगा।

अब लिखित परीक्षा की तिथि जल्द ही घोषित किया जाएगा। लिखित परीक्षा परिणाम के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। अगर दो या दो से अधिक परीक्षार्थी को समान अंक मिले तो उनके उम्र की वरीयता के आधार पर रिज़ल्ट प्रकाशित किया जाएगा।

ये दोनों पद पुलिसिया सिस्टम की ताकत होती है। पुलिस के कार्य भार का 70 फीसदी काम इन्ही अधिकारियों के कंधे पर होता। पुलिस जब किसी घटना का अनुसंधान करती है तब इन्हीं ऑफिसर को कार्य भार दिया जाता है।

दारोगा पदों के लिए मुख्य परीक्षा कब होगी?

26 दिसम्बर को आयोजित प्रारम्भिक परीक्षा के रिजल्ट प्रकाशित हो चुका है। इसके बाद मुख्य परीक्षा यानी लिखित परीक्षा होनी है। लेकिन अभी तक लिखित परीक्षा की सम्भावित तिथि की घोषणा नहीं हुई है।

Cartoonist Irfan Cartoon

Must Read

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>