प्रतिभाओं के प्रोत्साहन का मंच बनी निधि वत्स

प्रतिभाओं के प्रोत्साहन का मंच बनी निधि वत्स

आमतौर पर समाज में ऐसे कई प्रतिभाएं होती हैं जो संघर्षरत होती हैं, जो अस्तित्व की संकट से जूझ रही होती हैं। जब तक ये सफल नहीं होती इन्हें हमेशा समाज से नाकारात्मक रवैये का ही सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन्हें हताशा और निराशा से बाहर निकालने की दिशा में निधि वत्स ने बड़ी जिम्मेदार भूमिका निभाई है।

समाज में सम्मान स्थापित करने की ठानी

निधि वत्स ने इन संघर्षरत प्रतिभाओं के लिए समाज में सम्मान स्थापित करने की ठानी और Story of Souls नाम से वेबसाइट बनाई। यहां समाज के वैसे गुमनाम मेहनतकश लोगों की कहानियां प्रकाशित होती है जो अपने बल बूते बगैर किसी लाभ की अपेक्षा से समाज के लिए कोई काम कर रहे हैं।

काम का सम्मान मिलना ज़रूरी है

जब कोई निरपेक्ष भाव से समाज के लिए काम कर रहा होता है तो अगर उसके काम का सम्मान मिल जाए तो इससे उसके उत्साह को सम्बल मिलता है, वह और अधिक ऊर्जावान हो जाता है। उसे लगता है कि समाज के नाकारात्मक रवैये के बीच कोई ऐसा भी है जो हमारे काम को देख रहा है, हमारे काम का सम्मान कर रहा है। वास्तव में, किसी के काम का सम्मान उसका ही सम्मान होता है। इससे वह बहुत उत्साहित हो जाता है। निधि वत्स अपने वेबसाइट के ज़रिए इसी दिशा में सराहनीय काम कर रही है।

निधि वत्स के Story of Souls  ने अब तक सैकड़ों मेहनतकश कहानियों को प्रकाशित किया है। जिसमें कई कहानियों की ख्याति विदेशों तक फैल चुकी है। यह उन प्रतिभाओं के लिए किसी अमूल्य उपहार से कम नहीं है। 

अपने बल बूते अकेले ही किया सबकुछ

सबसे बड़ी बात यह है कि निधि यह सब अपने बल बूते अकेले ही कर लेती हैं। समाज में निःस्वार्थ भाव से ईमानदार मेहनत कर रहे आम लोगों की पहचान करना भी अनुभवजन्य काम ही है जिसे निधि वत्स वर्षों से बखूबी निभा रही है। फिर वो आर्टिकल के जरिए अपने पोर्टल पर पब्लिश करती है।

आज इनका वेबसाइट युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बन चुका है जहां सैकड़ों सफलता की कहानियां मौजूद है। जो लोग निराशा और हताशा के शिकार हैं उन्हें यहां प्रकाशित कहानियों से ऊर्जा मिलता है।

हमारी वेबसाइट पर और भी कहानियाँ पढ़िए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *