Home » Blog » ऑस्कर अवॉर्ड 2022 के नॉमिनेशन की लिस्ट जारी

ऑस्कर अवॉर्ड 2022 के नॉमिनेशन की लिस्ट जारी

Oscar Award 2022
Oscar Award 2022

ऑस्कर अवॉर्ड’ के लिए नॉमिनेशन होते ही पूरी दुनिया के सिनेमा प्रेमियों के मन की हलचल तेज हो जाती है हॉलीवुड का सबसे प्रतिष्ठित अवार्ड ऑस्कर के 94वें एनुअल अकेडमी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेशन होने की खबर आ रही है।

कब होगी ऑस्कर अवॉर्ड 2022 की घोषणा ?

सबसे पहले तो इस बात को लेकर पूरी दुनिया के सिने प्रेमियों के बीच इस बात को लेकर हमेशा चर्चा रहती है कि ऑस्कर आवर्ड की घोषणा कब होने वाली है।

94वें एनुअल अकेडमी अवॉर्ड जिसे प्रायः ऑस्कर अवार्ड कहा जाता है उसका आयोजन 27 मार्च को लॉस एंजिल्स में होगा। इस दिन अलग-अलग श्रेणियों के लिए नॉमिनेट फिल्मों में से सबसे लोकप्रिय फ़िल्म को चुना जाएगा।

ऑस्कर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट फिल्मों की लिस्ट देखने के लिए भी बेसब्री से इंतजार किया जाता है। मशहूर होस्ट ट्रेसी एलिस रॉस और लेस्ली जॉर्डन ने मंगलवार को अलग-अलग श्रेणियों के लिए कई फिल्मों के नॉमिनेशन का एलान कर दिया है। ई बार बेस्ट एक्टर, डायरेक्टर, एक्ट्रेस, सपोर्टिंग एक्टर, सपोर्टिंग एक्ट्रेस सहित श्रेणियों के लिए फिल्मों को सलेक्ट किया गया है।

भारत की ‘राइटिंग विद फायर’ को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फ़ीचर के लिए किया गया नॉमिनेट

भारत के लिए भी एक अच्छी खबर आई है। इस बार ऑस्कर अवॉर्ड के लिए अपने देश से भी एक फ़िल्म को नॉमिनेट किया गया है। रिंटू थॉमस और सुष्मित घोष द्वारा निर्देशित ”राइटिंग विद फायर” को ऑस्कर की बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फ़ीचर के लिए नॉमिनेट किया गया है। इस डॉक्यूमेंट्री में ख़बर लहरिया अख़बार के उदय की कहानी है। जिसमें दलित महिला की शक्तिशाली और स्वाभिमानी छवि दिखाई गई है। इसे दलित शक्ति को प्रदर्शित करने वाला डॉक्यूमेंट्री भी मान सकते हैं।

ख़बर लहरिया अख़बार कहाँ से प्रकाशित होता है?

ख़बर लहरिया अख़बार संभवतः भारत का पहला ऐसा अख़बार है जिसे दलित महिलाएं प्रकाशित करती हैं। यहाँ काम करने वाली सभी महिलाएँ ही हैं। और यहाँ की सभी महिलाएं दलित, आदिवासी तथा मुस्लिम है। ख़बर लहरिया अख़बार चित्रकूट से प्रकाशित होता है। इसे साल 2002 मे शुरू किया गया था। इसमें आठ पन्ने होते हैं जिसमे दलित, आदिवासी औऱ मुस्लिम महिला रिपोर्टर के रिपोर्ट पब्लिश होता है।इस अख़बार में दलितों, आदिवासियों और मुस्लिम समाज की तकलीफों, सरकारी बदहाली आदि मुद्दों पर कहानियां पब्लिश होती है।

आइए अब विदेशी फिल्मों के सलेक्शन की बात करते हैं। बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के नॉमिनेट एक्ट्रेस की लिस्ट में जेसी बकले को “द लॉस्ट डॉटर” के लिए, एरियाना डेबोस को “वेस्ट साइड स्टोरी” के लिए , जूडी डेंच को “बेलफास्ट” के लिए , किर्स्टन डंस्ट को “द पावर ऑफ द डॉग” के लिए, आंजन्यू एलिस को “किंग रिचर्ड” के लिए शामिल किया गया है।
 

बेस्ट फिल्म के लिए बेलफास्ट, कोडा, डोंट लुक अप, ड्राइव माय कार, ड्यून, किंग रिचर्ड, लीकोरिस पिज्जा, नाइटमेयर ऐले, द पावर ऑफ द डॉग, वेस्ट साइड स्टोरी को नॉमिनेट किया गया है।

बेस्ट डायरेक्टर


फ़िल्म लीकोरिस पिज्जा के डायरेक्टर पॉल थॉमस एंडरसन, बेलफास्ट के केनेथ ब्रनाघ, द पावर ऑफ द डॉग के डायरेक्टर जैन कैंपियन, फ़िल्म वेस्ट साइड स्टोरी के स्टीवन स्पीलबर्ग तथा ड्राइव माय कार के डायरेक्टर रुसुके हमागुची को नॉमिनेट किया गया है। इसी तरह अलग-अलग श्रेणियों के लिए कई फिल्मों को नॉमिनेट किया गया है।

Pawan Toon Cartoon

Must Read

Share This Post
1 Comment
  1. Bahut hi achha design kya hai aapne apne site ko. Aur sath hi sab ko alag alag category me dal ke achha laga mujhe.

    Keep it up you are doing very well.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>