ओमीक्रोन

बिहार में ओमीक्रोन का मामला | Omicron In Bihar

ओमीक्रोन से पटना के किदवईपुरी इलाके का युवक संक्रमित। संक्रमित युवक में डेल्टा और डेल्टा प्लस से कई गुणा ज्यादा खतरनाक लक्षण मिले ।

साल के आखिरी दिनों में बिहार में भी ओमिक्रोन ने दस्तक दे ही दी है। राज्य में ओमिक्रोन के साथ-साथ डेल्टा वेरिएंट भी फिर से सक्रिय हो रहा है। अब डेल्टा वेरियंट के मामलों में भी गम्भीर उछाल देखने को मिल रहा है।

राजधानी पटना के किदवईपुरी इलाके में रहने वाले 26 साल के एक युवक को ओमीक्रोन संक्रमण से पीड़ित पाया गया है। राज्य स्वास्थ्य समिति के ईडी संजय सिंह (State Health Committe) इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने ने बताया कि यह युवक दिल्ली से लौटा है। यह दिल्ली अपने भाई से मिलने गया था जो अभी विदेश से लौट है। संजय सिंह ने आगे बताया कि इस बात की जानकारी पटना जिलाधिकारी तथा पटना एम्स को भी दे दी गयी है।

क्या ओमीक्रोन(Omicron) की वजह से लॉक डाउन लग सकता है ?

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से Omicron की रोकथाम के लिए आवश्यक उपाय जल्द से जल्द करने को कहा है। केंद्र सरकार ने आदेश दिया है कि Omicron को बढ़ने से रोकने का हर प्रयास करें।साथ ही स्थानीय और जिला प्रशासन के स्तर पर स्थिति के अनुसार काम करें ।

ओमीक्रोन से स्वास्थ्य विभाग (health department) में मचा हड़कंप

इसके बाद से बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। स्वास्थ्य विभाग दिल्ली से लौटे इस युवक के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की ट्रेसिंग कर रही है ताकि जहां तक हो सके इसके संक्रमण को रोक जा सके। हालांकि इस तरह की लापरवाही के बाद पूरी तरह से कंट्रैक्ट ट्रेसिंग नहीं किया जा सकता है। और संक्रमण को कॉम्युनिटी ट्रांसफॉर्मेशन से रोकना कठिन हो जाता है।

दरअसल, किदवईपुरी इलाके का ओमिक्रोन संक्रमित यह युवक दिल्ली अपने भाई से मिलने गया था। उसके भाई को वहां क्वारंटीन में रखा गया है। वह विदेश से लौटा है और उसमें ओमीक्रोन का लक्षण भी पाए गए हैं। कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से उछाल आने के बाद दिल्ली सरकार विदेश से आने वाले लोगों को क्वारन्टीन में रख रही है। जैसे ही यह युवक दिल्ली से अपने भाई से मिलकर कर बिहार आने लगा रास्ते में ही इसकी तबीयत खराब होने लगी। पटना स्टेशन पर जांच में यह संदिग्ध पाया गया। उसके बाद इसका सैंपल लिया गया जिसे जांच के लिए दिल्ली भेजा गया। इस जांच में ओमीक्रोन संक्रमण की पुष्टि हुई है।

सबसे अधिक चिंता की बात यह है कि डॉक्टर का मानना है कि युवक में संक्रमण के जो लक्षण पाया गया है वह कोरोना के डेल्टा और डेल्टा प्लस से कई गुणा ज्यादा खतरनाक है। जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। फिलहाल पीड़ित युवक को क्वारंटीन कर दिया गया है।

बिहार में पटना फिर बन रहा है ओमीक्रोन हॉट स्‍पॉट(Omicron Hot Spot)

हाल के कुछ दिनों में बिहार में काफी तेजी से कोरोना का डेल्टा वेरिएंट भी सक्रिय हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर जारी रिपोर्ट के अनुसार बिहार में पिछले 24 घंटे में 132 नये मरीज मिले हैं। जिसमें अकेले पटना में 60 नए मरीज औऱ गया में 46 नए मरीज मिले है जो कि चिंता की बात है। यह तीसरी लहर आने के स्पष्ट संकेत है।

31 दिसंबर से 2 जनवरी तक बिहार में लागू है कई प्रतिबंध

कोरोना संक्रमण में आए ताजा उछाल के बाद सरकारी तंत्र में भी हड़कंप मच गया है। सरकार ने 31 दिसम्बर से लेकर 2 जनवरी तक सभी पार्कों, सिनेमा हॉल, दर्शनीय स्थल आदि के खुलने पर प्रतिबंध लगा दिया है। ओमिक्रोन के आये नए मामले के बाद रेलवे स्टेशन पर जांच प्रक्रिया में तेजी आने का आदेश दिया गया है। दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों पर निगरानी रखने और उनकी जांच करने के संबंध में भी आदेश दिया गया है।

Learn More

Pawan Toon Cartoon

Leave a Comment

Your email address will not be published.