Home » Blog » चार Step में जानिए बिटकॉइन (BTCUSD) में निवेश के आसन तरीके!

चार Step में जानिए बिटकॉइन (BTCUSD) में निवेश के आसन तरीके!

Bitcoin Difficulty /Bitcoin News
Bitcoin Difficulty /Bitcoin News

प्रायः बिटकॉइन (BTCUSD) में निवेश करने को कठिन समझा जाता है लेकिन हम यहां उन आसान तरीकों की चर्चा करेंगे जिससे बिटकॉइन में निवेश करना बेहद आसान लगने लगेगा। बिटकॉइन में निवेश की शुरुआत के लिए एक एक्सचेंज खाते की जरूरत होती है। पहले आप अपना एक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज खाता बना लें। इसके लिए आप इसके केवाईसी प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं। आपके पास इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए। इसके साथ साथ आपके पास एक बैंक एकाउंट भी होनी चाहिए। निवेश के दौरान आप बैंक खाते, डेबिट कार्ड अथवा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। बिटकॉइन में निवेश को आसान बनाने के लिए एटीएम का भी उपयोग किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त भुगतान के जितने भी डिजिटल माध्यम हैं जैसे PayPal, peer-to-peer (P2P) तरीको से निवेश हो सकता है।

सबसे जरूरी है कि बिटकॉइन (BTCUSD)में निवेश के लिए निवेशक अपने खाते के पासवर्ड की गोपनीयता और सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए। बिटकॉइन ब्लॉकचैन पर जिसके पास पासवर्ड की जानकारी हो वह लेनदेन को अधिकृत हो सकता है।
बिटकॉइन के आपके एकाउंट का बैलेंस सार्वजनिक रहता है जिसे दूसरा निवेशक भी देख सकता है। यह आपके लेने देने को आसान बनाता है। आप चाहे तो आप कई एकाउंट बना सकते हैं। इससे आप अलग-अलग एकाउंट से निवेश कर सकते है।

बिटकॉइन(BTCUSD) ब्लॉकचेन पर सभी लेन देन को देखा जा सकता है। ब्लॉकचेन पर लेन देन दर्ज ही रहता है लेकिन उपयोगकर्ता की पहचान सार्वजनिक नहीं होती है। लेकिन अगर आप लेन देन को लोगों से छुपना चाहते हैं तो उसके भी आसान तरीके हैं। बिटकॉइन ब्लॉकचैन पर जहां लेन-देन का विवरण होता है उसके बगल में एक key दिखाई देती है। यहां से आप हाईड कर सकते हैं। हालाकि इसे पूरी तरीके से नहीं छुपाया जा सकता है। इसके अपने फायदे भी हैं। यह लेन देन को अधिक पारदर्शी बनाता है।

बिटकॉइन (BTCUSD)ख़रीदने के आसन तरीकों की हम चर्चा कर रहे हैं। हमारा उद्देश्य आपको पारदर्शी तरीके को समझना है।


Step 1 : – सबसे पहले क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए स्थान चुनें । क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए लोकप्रिय व्यापारिक सेवाओं और स्थानों में क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज, पेमेंट सर्विसेस और ब्रोकरेज शामिल हैं। इनमें से, क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज सबसे सुविधाजनक विकल्प हैं क्योंकि वे व्यापार के लिए सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला और अधिक क्रिप्टोकरेंसी प्रदान करते हैं। जो लोग बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरेंसी का व्यापार करना चाहते हैं, उनके लिए यह सुविधा कोई मायने नहीं रखती है।

पिछले दशकों में क्रिप्टो करेंसी का उपयोग बड़ी तेजी से बढ़ा है। इसलिए कई नए टोकन का उपयोग किया जा रहा है जिसमें कुछ की तो डॉलर से मुकाबला भी हो रहा है। कॉइनबेस, क्रैकेन और जेमिनी बिटकॉइन और altcoins इसके उदाहरण हैं। ये तीनों संभवत: पूरे उद्योग में क्रिप्टो करने के लिए सबसे आसान ऑन-रैंप हैं।

Step 2: अपने एक्सचेंज को पेमेंट ऑप्शन से कनेक्ट करें। इसके लिए आपको आपकी पहचान से जुडे जरूरी कागजातों की जरूरत पड़ेगी जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान पत्र आदि।
आपके पहचान सत्यापित होने के बाद आपको पेमेंट ऑप्शन से कनेक्ट होने का विकल्प मिलेगा। आप अपने बैंक खाते, डेबिट या क्रेडिट कार्ड आदि को कनेक्ट कर सकते हैं। आप चाहें तो क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

Step 3: पेमेंट ऑप्शन से जुड़ जाने के बाद आप बिटकॉइन (या अन्य क्रिप्टोकरेंसी) खरीद सकते हैं। हाल के वर्षों में, क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज लोकप्रिय बन चुका है। इसके एक्सचेंज के नियमों को पहले की अपेक्षा अधिक लचीलापन बनाया गया है

Step 4: एक्सचेंज के बाहर और आपके व्यक्तिगत वॉलेट में आपकी क्रिप्टोकरंसी होने से यह सुनिश्चित होता है कि आपके फंड की पासवर्ड पर केवल आपका ही नियंत्रण है। यह आपको किसी एक्सचेंज से दूर फंड स्टोर करने और आपके एक्सचेंज के हैक होने और आपके फंड को खोने के जोखिम से बचने की क्षमता भी देता है। हालांकि अधिकांश एक्सचेंज अपने उपयोगकर्ताओं के लिए वॉलेट प्रदान करते हैं।

Pawan Toon Cartoon

Learn More

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>