Home » Blog » IRCTC के साथ बिजनेस कर कमाएं मोटी कमाई

IRCTC के साथ बिजनेस कर कमाएं मोटी कमाई

IRCTC Agent
IRCTC Agent

IRCTC Agent बनना हुआ आसान (New Bussiness Idea)

कोविड महामारी के दौर में ऑफलाइन बिजनेस में बहुत सारी चुनौतियां पैदा हो गयी है। रोजगार की समस्या तो यूं भी समाज में पहले से थी ही। इस बीच एक ऐसी खबर की चर्चा करना चाहते हैं जो आपको बेरोजगारी से निजाद दिला सकती हैं। और यह बहुत ही प्रमाणिक तौर तरीके का काम है।आप भारतीय रेवले के साथ जुड़कर मोटी कमाई कर सकते है।

भारतीय रेलवे की इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) एक सर्विस है जो उपभोक्ता को टिकट सहित कुछ सुविधा प्रदान करती है। यह ऑनलाइन सर्विस है । अगर आप चाहे तो इसके साथ जुड़ कर पैसा कमा सकते हैं। आप टिकट एजेंट बन कमाई कर सकते हैं। अब बहुत ही सहज तरीके से IRCTC का टिकट एजेंट बना जा सकता है। टिकट एजेंट बनने के बाद आप घर बैठे ही यात्रियों का टिकट काट सकते हैं।

आप IRCTC में ऑनलाइन अप्लाई टिकट एजेंट (Ticket Agent)बन् सकते हैं। पहले टिकट एजेंट बनने के लिए बहुत भाग दौड़ करनी पड़ती थी लेकिन अब यह प्रक्रिया सरल हो चूका है। इसके बाद जिस तरह रेलवे का कर्मचारी स्टेशन के टिकट काउंटरों (Railway ticket counter) पर टिकट काटते हैं, आप भी घर बैठे टिकट काट सकते हैं। जिसमें रेलवे आपको कमीशन देता है। साथ ही आप यात्रियों से भी कमीशन ले सकते हैं।

कैसे किया जाता है टिकट एजेंट( IRCTC Agent ) के लिए अप्लाई

यह एक ऑनलाइन सिस्टम के तहत होता है। इसके आपको IRCTC की इस वेबसाइट irctc.com जाना होगा। वहां टिकट एजेंट वाले ऑप्शन पर जाकर एजेंट बनने के लिए अप्लाई करना होगा। इसके आपको ऑनलाइन फीस भी जमा करना होगा। एक साल के लिए एजेंट बनने के लिए 3,999 रुपये तथा दो साल के लिए यह चार्ज 6,999 रुपये है। एजेंट बन जाने के बाद अगर आप एक महीने में 100 टिकट बुक करते है तो प्रति टिकट 10 रुपये की फीस आपको IRCTC को देनी होगी। अगर आप एक महीने में 101 से 300 टिकट बुक करते है तो पर प्रति टिकट 8 रुपए की फीस देनी होगी। और अगर एक महीने में 300 से ज्यादा टिकट बुक करते है तो प्रति टिकट आपको पांच रुपये की फीस देनी पड़ेगी।

IRCTC का एजेंट बनना कैसा है ?

यह साफ सुथरा काम है। यहां रेवले की ओर से आपको कई सुविधा दी जाती है जो आपको टिकट काटने में मदद कर सकती है। हालांकि IRCTC पर एकाउंट बना कर आम लोग भी अपना टिकट काट सकते हैं लेकिन जब कोई एजेंट टिकट काट रहा होता है तो उसे तत्काल बुकिंग में 10 मिनट की अतिरिक्त मोहलत दी जाती है। यह समय उसे IRCTC की ओर से मिलती है। यह बहुत खास सुविधा है।

IRCTC Agent बनने का तरीक़ा क्या है ?

  • IRCTC Agent बनने के लिए आपको अप्लाई करना पड़ता है। आपको IRCTC की ओर से एक लॉग इन ID और पासवर्ड दिया जाता है। इस लॉग इन ID और पासवर्ड माध्यम से आपकाम शुरू कर सकतें हैं।
  • दो तरीके हैं IRCTC Agent बनने के। आप डायरेक्ट अप्लाई कर सकतें हैं। दूसरा तरीक़ा ये है की आप किसी एजेंसी के माध्यम से IRCTC Agent बन सकतें हैं।
  • आपको ऑनलाइन एक आवेदन फॉर्म लेना होगा। उसमे पूछी गई तमाम जरुरी जानकारी को सही सही भरना है ।
  • 100 रुपए के स्‍टाम्‍प पेपर पर एग्रीमेंट भी बनवाना होगा । साथ ही IRCTC के नाम पर 20 हजार रुपए का डिमांड ड्राफ्ट भी बनवाना पड़ता है ।
  • आपको क्‍लास थर्ड पसर्नल डिजिटल सर्टिफिकेट भी लेना पड़ेगा।
  • आपको अपना पैन कार्ड, इनकम टैक्‍स रिटर्न और एड्रेस प्रूफ फॉर्म के साथ लगाकर जमा करना होगा। इसके बाद हीआपको IRCTC Agent के लिए लॉग इन ID और पासवर्ड, वेलकम किट दिया जाएगा।

एजेंसी द्वारा IRCTC Agent कैसे बने?

IRCTC Agent बनना किसी एजेंसी के द्वारा ज्यादा आसान है। क्योंकि आपका सारा काम एजेंसी अपनी फीस लेकर कर देती है। यहाँ से अच्छा सपोर्ट मिल जाता है तथा अन्य सुविधाएँ भी मिल जाती हैं। काम भी आसानी से और जल्दी हो जाता है ।

केवल ट्रेन ही नहीं फ्लाइट के टिकट की बुकिंग कर भी कर सकते हैं कमाई। आप चाहे तो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई उड़ानों के टिकट काट कर भी कमाई कर सकते हैं। इस बुकिंग में भी एजेंट को आम लोगों की तुलना में अतिरिक्त समय दिया जाता है।

Learn More

Aaaj Ka Cartoon By Pawan Toon

Share This Post
Have your say!
00

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>