Home » Blog » सर्दियों में त्वचा का रूखापन (Skin dryness)कैसे दूर करें ?

सर्दियों में त्वचा का रूखापन (Skin dryness)कैसे दूर करें ?

सर्दियों में त्वचा का रूखापन (Skin dryness)कैसे दूर करें ?
सर्दियों में त्वचा का रूखापन (Skin dryness)कैसे दूर करें ?

मौसम का परिवर्तन त्वचा के लिए बड़ी समस्याएँ लेकर आता है। सर्दी का मौसम हो या गर्मी का मानव त्वचा को हर तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मौसम सबसे पहले त्वचा पर अपना प्रभाव दिखाता है कुछ लोग अपने आहार का पूरा ध्यान नहीं रखते हैं सर्दी में उनकी त्वचा फट (Skin dryness)जाती है और शुष्क हो जाती है और यह स्थिति तनाव का कारण भी बनती है।

आपका खाना जितना अच्छा होगा उतनी ही निखरी हुई आपकी त्वचा होगी। आपका खाना आपके चेहरे पर दिखाई देता है। सर्दी के खाने त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इनके बारे में सही जानकारी हो तो सर्दियों में भी त्वचा को खूबसूरत रखा जा सकता है।

ठंड का मौसम बहुत अच्छा होता है, लेकिन रूखी त्वचा वालों के लिए सर्दी एक परीक्षा होती है। शुष्क मौसम का प्रभाव सबसे पहले त्वचा पर महसूस होता है, इसलिए यह जानना जरूरी है कि इस स्थिति से कैसे छुटकारा पाया जाए।

अक्सर देखा गया है कि सर्दी के मौसम में पसीने की कमी के कारण त्वचा बेजान और खुरदरी हो जाती है। गर्मी के मौसम में जब आपको बहुत पसीना आता है तो त्वचा कोमल हो जाती है.सर्दियों के मौसम में चारों तरफ से चलने वाली ठंडी हवाएं भी त्वचा को शुष्क रखती हैं।

सर्दियों में Skin dryness के कारण

  • हाथ, पैर, चेहरे या शरीर पर घटिया और सस्ती क्रीम का प्रयोग
  • चाय, कॉफी या शराब का अत्यधिक सेवन
  • सर्दियों में शुष्क हवाएँ जो त्वचा को प्रभावित करती हैं
  • शरीर में पानी की कमी होना
  • ठंड के मौसम में कमरों को कृत्रिम रूप से गर्म करना और बहुत अधिक रूम हीटर के सामने बैठना
  • त्वचा पर घटिया साबुन या लोशन का प्रयोग

त्वचा की रक्षा के लिए क्या करें

  • जो लोग सर्दी के मौसम में अपनी त्वचा को लेकर परेशान रहते हैं उन्हें अपनी त्वचा की ख़ास देखभाल करनी चाहिए
  • जितना हो सके दूध, दही, छाछ, जूस और पानी का इस्तेमाल करें
  • अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में रसीले फलों और सब्जियों को अवश्य शामिल करें
  • सर्दी के मौसम में फटे होंठों से छुटकारा पाने के लिए आधा चम्मच अरंडी का तेल नींबू और शहद के रस में मिलाकर रात को सोने से पहले इस मिश्रण को होठों पर लगाएं, सुबह होंठ मुलायम और ताजा दिखेंगे
  • सर्दियों में होंठ फटने की स्थिति में दिन भर में जितना हो सके उतना पानी पिएं
  • ठंड के दिनों में रात को सोने से पहले पैरों पर और खासकर एड़ी पर नारियल का तेल लगाया जाए तो एड़ियां नहीं फटेंगी
  • सर्दियों में त्वचा पर कोल्ड क्रीम लगाकर सोएं
  • सर्दियों में नहाने से पहले तेल की मालिश अवश्य करें

सर्दियों में त्वचा निखारने के लिए क्या खाएँ?

गाजर


शुष्क मौसम में त्वचा को एंटी-एजिंग से बचाने में गाजर बहुत उपयोगी होती है। गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन, एंटी-एजिंग एजेंट होते हैं जो शुष्क और ठंडी हवाओं से त्वचा की रक्षा करते हैं। गाजर खाने से एंटी-एजिंग को रोकना संभव है।

गुलाब जल (Rose Water)

जब ठंड का मौसम रूखी त्वचा को प्रभावित करता है तो गुलाब जल इसकी पूरी तरह से रक्षा करता है क्योंकिगुलाब जल में एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ठंड के मौसम में गुलाब जललगाने पर रूखी त्वचा नमी पैदा करती है और त्वचा गुलाब की तरह खिल जाती है।

पपीता(Papaya)

250 ग्राम पपीते का रोजाना सेवन ठंड के मौसम में रूखी त्वचा को प्रभावित होने से रोकता है।यह बहुत गुणकारी फल है आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक है।

लैवेंडर का तेल(lavender oil)

महिलाओं के लिए ठंड के मौसम में त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए लैवेंडर का तेल सबसे अच्छा उपचार है। त्वचा को प्रभावित होने से बचाने के लिए इस तेल में एंटी-एजिंग मैजिक इफेक्ट होता है। लैवेंडर के तेल का उपयोग शुरू करें और फिर एंटी-एजिंग के प्रभाव से खुद को बचाएं।

विटामिन बी7(Vitamin B7)

त्वचा में विटामिन बी7 की कमी से त्वचा में रूखापन आ जाता है, खासकर सर्दियों में जब त्वचा रूखी हो जाती है। इसका इलाज विटामिन बी7 में है इसे प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका अंडे का उपयोग करना है। अंडे को अपने आहार का हिस्सा बनाएं।

सेब(Apple)

शुष्क मौसम में त्वचा की रक्षा करने में सेब का अद्भुत लाभ है । सेब के गूदे को त्वचा पर मास्क के रूप में लगाने से त्वचा चिकनी और मुलायम हो जाती है। ठंड के मौसम में रूखेपन का त्वचा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। सेब खाने से आप जल्दी बूढ़े नहीं होते यह आपको सदैव जवान रखता है

बादाम(Almond)

बादाम विटामिन ई और एक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करते हैं, बादाम खाने से त्वचा में चमक आती है और त्वचा में तनाव भी पैदा होता है जो त्वचा को अधिक चमकदार बनाता है।

मछली(Fish)

सर्दियों में मछली खाने का अपना ही मजा होता है मछली त्वचा में कोमलता और सुंदरता लाने के लिए सबसे अच्छा भोजन है।इतना ही नहीं मछली खाने से आप अपने बालों को खूबसूरत और घना बना सकती हैं।

मूंगफली(Peanut)

मूंगफली में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन होता है। इसके तेल का उपयोग सुंदरता बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह त्वचा के विकास को बढ़ावा देता है और सुंदरता बनाये रखता है। मूंगफली का तेल दूध और गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से सर्दियों में त्वचा का रूखापन दूर होता है।

संतरा(Orange)

सर्दियों में पानी की खपत कम होती है इस कमी को पूरा करने के लिए प्रकृति ने संतरा को सर्दियों का फल बनाया, ताकि शरीर को फल के रूप में पानी मिल सके। त्वचा के स्वास्थ्य के लिए संतरा एक बहुत ही उपयोगी फल है, इसमें में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने, दोषों को दूर करने और चमक पैदा करने में फायदेमंद साबित हुए हैं।

Pawan Toon Caroon

Must Read

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>