Home » Blog » 10 टिप्स यूट्यूब चैनल वायरल करने के ? | How to grow YouTube channel

10 टिप्स यूट्यूब चैनल वायरल करने के ? | How to grow YouTube channel

How to grow YouTube channel
How to grow YouTube channel

अगर आप के पास एक यूट्यूब चैनल है और आप अभी नए नए हैं तो आप भी मिलियन में views और subscribe लाने का सपना देख रहे होंगे। ये कोई मुश्किल काम नहीं है आज हम आपको इस article मैं कुछ नए तरीके बताएँगे

Social media पर शेयर करें

आज के समय में social media सबसे ज़्यादा powerful बन चुका है। यहाँ हर आयु और हर वर्ग के लोग आपको मिल जाएँगे। आप facebook , twitter , instagram , whatsapp इत्यादि का बहुत अच्छा use अपनी youtube की वीडियो को promote करने के लिए कर सकते हैं. यहाँ से भी बहुत ज़्यादा ट्रैफिक सकती है।

पिंटरेस्ट पर Vedio शेयर करें

पिंटरेस्ट फोटो और वीडियो शेयर करने का बहुत ही बड़ा और popular प्लेटफार्म बन गया है अपनी वीडियो पिंटरेस्ट पर share करें। यहाँ आपको बहुत ज़्यादा traffic मिल जायेगी।

हमेशा Trending Topics पर Videos बनाने की कोशिश करें

आज सूचना की तेज़ी के कारण हर दिन नया topic trend करने लगता है। आपको अपनी नज़र Trending Topics पर बनाये रखनी होगी। किसी और के बनाने से पहले आप अपनी वीडियो बना लेते हैं तो आपकी वीडियो top पर आ सकती है और आप एक ही दिन मैं हज़ारों व्यूज ला सकते हैं। इसके लिए आप google trends का सहारा भी ले सकते हैं।

Thumbnail आकर्षक बनायें

thumbnail यूट्यूब का एक महत्वपूर्ण अंग है। आपका thumbnail आकर्षक होना चाहिए। आपकी वीडियो चाहे जितनी भी अच्छी और ज्ञान से भरी हुई क्यों न हो thumbnail अच्छा नहीं है तो लोग उस पर क्लिक नहीं करेंगे। thumbnail पर कोई चौंकाने वाली बात ज़रूर लिखें। colour का भी विशेष धयान रखें।

Description और Tag सावधानी के साथ सही सही लिखें

Description और tag लिखने में बहुत सावधानी की ज़रूरत है। टैग हमेशा रिसर्च करके ही लिखें। tag वही लगाएँ तो टॉपिक से related हो। Description में आप वीडियो के संबंध में साफ़ साफ़ लिखें। ये बातें आपके यूट्यूब चैनल के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

trailer ज़रूर बनायें

हर वीडियो का trailer ज़रूर बनायें। वीडियो के शुरू मैं कुछ सेकंड का trailer ज़रूर होना चाहिए। जिससे viewers की दिलचस्पी अंत तक बानी रहे। इससे आप का वीडियो देखने मे आकर्षक लगता है और viewer आप के वीडियो को स्किप नहीं करता है।

यूट्यूब चैनल के नाम से एक ब्लॉग बनायें

आप अपने चैनल के नाम से एक ब्लॉग ज़रूर बनायें। आप इसे free मैं blogger पर बना सकते हैं। आप कुछ पैसा खर्च करके wordpress पर भी अपना अच्छा सा ब्लॉग बना सकते हैं। इससे आपके यूट्यूब का promotion तो होगा ही साथ ही ब्लॉग से भी आप अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं।

अब आपके मन मैं कुछ सवाल ज़रूर पैदा हो रहे होंगे आइये हम उसका भी जवाब तलाश करते हैं।

यूट्यूब पर वीडियो वायरल कैसे करें?

वीडियो को हमेशा अच्छी क्वालिटी में बनाएं। वीडियो का टाइटल वही रखें जो वीडियो में दिखाया गया है। ये कभी न करें के वीडियो कुछ है टाइटल कुछ और। डिस्क्रिप्शन देना ना भूलें और वीडियो का डिस्क्रिप्शन हमेशा अच्छा रखें। # टैग का उपयोग ज़रूर करें।बिल्कुल सटीक टैगही वीडियो में डालें।वीडियो को अधिक लंबा बनाएं जिससे viewers उकताने लगे ।

सोशल मीडिया पर वीडियो कैसे वायरल करें?

वीडियो अगर रचनात्मक और दिलचस्प है तो वह अपने आप ही वायरल हो जाती है। हर वीडियो वायरल नहीं किया जा सकता। पुराने टॉपिक के बजाये कुछ नया करने की सोचिए। जो वीडियो लोगों को पसंद आता है तो वह उसे दूसरों को भी दिखाने लग जाते हैं. इस तरह वीडियो वायरल हो जाता है । वीडियो को वायरल करने के लिए वीडियो से संबंधित कुछ खास हैशटैग भी प्रयोग कर सकते हैं।

यूट्यूब पर 1000 व्यूज के कितने पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब से लगभग 1000 views के $1 मिलता है, उसी हिसाब से आपको एक मिलियन व्यूज के करीब 1000 डॉलर मिलना चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं होता है। ये इस बात पर निर्भर करता है के आपकी ट्रैफिक कहाँ से आ रही है। अगर आपकी यूरोप की ट्रैफिक है तो आपका CPC रेट high होगा पर ज़्यादा पैसे भी मिल सकते हैं। यह पूरी तरह से clicks और CPC पर निर्भर करता है।

अन्य लेख पढ़ें

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>