Home » Blog » शहद में केवल मिठास ही नहीं बल्कि कई औषधीय गुण भी है

शहद में केवल मिठास ही नहीं बल्कि कई औषधीय गुण भी है

शहद केऔषधीय गुण
शहद केऔषधीय गुण

आपको जानकर हैरानी होगी कि शहद में केवल मिठास ही नहुँ होता बल्कि इसके दर्जनों औषधीय फायदे हैं। सबसे बड़ी बात है कि शहद का उपयोग हर उम्र के लोग कर सकते हैं। बच्चे, युवा औऱ वृद्ध सबके स्वास्थ्य के लिए बड़े काम की चीज है।

शहद एक बेहतर एंटीबायोटिक के रूप में काम करता है जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और कमजोरी को रोकता है और आपके शरीर में किसी भी तरह के कीटाणु और वायरस को फैलने से रोकता है।

डेंगू के रोगियों के लिए बेहद लाभदायक

डेंगू के रोगियों के लिए यह बेहद लाभदायक है। डेंगू के बाद शारीरिक कमजोरी होना बहुत बड़ा मसला होता है। कभी कभी इतनी कमजोरी महसूस होती है कि दो कदम चलना भी मुश्किल हो जाता है। इसमें भी शहद का उपयोग लाभदायक सिद्ध होता है। या यूं कहें कि शारीरिक दुर्बलता को कमजोर करने के लिए शहद का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। क्योंकि शुद्ध शहद तुरंत खून में मिल जाता है और शरीर में खून की कमी को दूर करता है। शहद शरीर में रक्त निर्माण की प्रक्रिया को तेज करता है।

हाई ब्लड प्रेशर से बचाव में भी कारगर

आजकल के दौड़ धूप के जिंदगी में हाई ब्लड प्रेशर यानि रक्तचाप एक बढ़ने की बीमारी होने स्वभाविक है। रक्तचाप को सामान्य रखता है और दिल के दौरे के खतरे को कम करता है। बेरी शहद को शुगर फ्री शहद कहा जाता है और इसका उपयोग मधुमेह और हेपेटाइटिस के रोगियों द्वारा भी किया जाता है।

मोटापा,कोलेस्ट्रॉल में भी लाभदायक

मोटापे से बचना हो तो शहद का उपयोग करना लाभदायक होता है।वजन कम करने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल को सामान्य करता है। कमजोर लोगों की मानसिक क्षमता औऱ यादाश्त को बढ़ाता है।

मानसिक एवं यौन दुर्बलता में भी फायदेमंद

शहद की सबसे खास गुण यह है कि इससे हमारे तंत्रिका तंत्र भी मजबूत हो सकता है। कहा जाता है कि शहद तंत्रिका, मानसिक और यौन दुर्बलता को दूर करने में भी अत्यंत सहायक है। इससे पुरानी खांसी के घावों और जिगर की बीमारियों में लाभ मिलता है। स्कूली बच्चों को रोजाना नाश्ते में शहद देने से कई बीमारियों से बचाव होता है। इसलिए आप अपने परिवार वालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए शहद के उपयोग की आदत डाल लें। बच्चों को रोजाना नाश्ते में शहद देने से कई बीमारियों से बचाव होता है।

  • शहद खाने से शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं.
  • शहद का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है.
  • शहद खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.
  • कब्ज़ की दिक्कत से आराम मिलता है.
  • गले की खराश दूर करने में मदद करता है.
  • थकान और कमज़ोरी को दूर करने में सहायता करता है.
  • अनिद्रा की दिक्कत को दूर करने में मदद करता है.
  • खांसी-ज़ुकाम की दिक्कत दूर करता है.
  • पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है.
  • यह थकान को दूर करता है.

Pawan Toon Cartoon

Must Read

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>