Google Photos का नया फीचर

घरवालों से कैसे छुपाएअपनी प्राइवेट तस्वीरें? | Google Photos का नया फीचर

गूगल (Google) अपने यूजर्स के लिए समय समय पर कई सारे ऐप्स लेकर आता रहता है। गूगल ने अपने फोटो स्टोरेज ऐप(Google Photos) में हाल ही में एक नया और बेहतरीन फीचर(Locked Folder) रोल आउट किया है। इस फीचर का उपयोग करके आप अपनी प्राइवेट या खास फोटोज और वीडियोज को सुरक्षित रखेंगे और उन्हें आपके सिवाए कोई देख नहीं सकता।

गूगल (Google) के किसी भी तरह के कोई परिचय की जरूरत नहीं है। गूगल का ऐप Google Photos एक बहुत लोकप्रिय ऐप है जिसमें हम सब अपने फोन की फोटोज और वीडियोज को सेव करते हैं। हाल ही में Google Photos ने एक नया फीचर जारी किया है जिससे यूजर्स काफी खुश हैं। इस फीचर का उपयोग करके आप अपने प्राइवेट फोटोज और वीडियोज को लॉक करके रख सकते हैं ताकी आपकी प्राइवेसी बनी रहे। आइए इस नए फीचर के बारे में जानते हैं की यह फीचर क्या है और यह कैसे काम करता है?

Google Photos का नया Feature क्या है ?

Google आपकी प्राइवेसी को बहुत अहमियत देता है। यह नया फीचर आपकी गोपनीयता बनाये रखता है।आपकी कोई भी तस्वीर या वीडियो आपकी इजाज़त के बिना कोई नहीं देख सकता है। आप इस फीचर में मौजूद Locked Folder का उपयोग करके अपनी प्राइवेसी बनाये रख सकते हैं।

गूगल फोटोज में Password Protect कैसे डालें ?

इस नए फीचर में आप अपनी प्राइवेट फोटोज और वीडियोज को पासवॉर्ड से प्रोटेक्ट करके रख सकते हैं। इस में एक ‘Locked Folder’ है जहाँ आप ख़ास फोटोज और वीडियोज का एक अलग फोल्डर बना कर रख सकते हैं जिसे एक्सेस करने के लिए पासवर्ड डालने की जरूरत पड़ती है। सबसे अहम बात ये है के वो फोटोज जनरल गैलरी में दिखाई भी नहीं देती हैं। इस फोल्डर को आप अपने बनाये पासवर्ड, अपने फिंगरप्रिन्ट या पैटर्न से अनलॉक कर पाएँगे।

Google Photos के फीचर को यूज करने का तरीका

यह जरूरी है कि आपके स्मार्टफोन पर पासवर्ड लॉक लगा हो तभी आप इस फीचर का उपयोग कर पाएंगे क्योंकि आपको फिर उसी पासवर्ड की ज़रूरत लॉक्ड फोल्डर खोलने के लिए पड़ेगी। फिर आप अपने फोन पर गूगल फोटोज का ऐप खोलें और अपनी फोटोज और वीडियोज को सिलेक्ट कर लें जिन्हें आप प्राइवेट रखना चाहते हैं। उन्हें इस लॉक्ड फोल्डर में डाल दें। आपको दाईं ओर दिए ‘More ’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है और ‘Move to Locked Folder’ पर क्लिक करके फंक्शन को पूरा करना है। अब आपकी तस्वीर या वीडियो प्राइवेट हो चुकी है।

Google Photos के फोल्डर को कैसे एक्सेस कर सकते हैं ?

अगर आप उन फोटोज और वीडियोज को देखना चाहते हैं जिन्हें आपने अपने लॉक्ड फोल्डर में डाला है तो उसका एक खास तरीका है. ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर गूगल फोटोज का ऐप खोलना होगा. फिर आपको स्क्रीन पर सबसे ऊपर चार ऑप्शन्स दिखेंगे जिनमें दूसरा ऑप्शन ‘यूटिलिटीज’ का होगा. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको लॉक्ड फोल्डर का ऑप्शन दिख जाएगा. इस फाइल में जाकर आप उन फोटोज और वीडियोज को देख पाएंगे जिन्हें आपने लॉक करके रखा।

Google लॉक्ड फोल्डर के फीचर्स में नया क्या है ?

ये तो हमने ऊपर बता ही दिया के इस नए लॉक किए गए फोल्डर में आप जो भी फोटो और वीडियो शिफ्ट करेंगे वह गैलेरी में दिखाई नहीं देगा। ये इतना सिक्योर है के आपकी फोटो और वीडियो किसी एप में भी नजर नहीं आएंगे। सेफ्टी फीचर के तहत इसे ऐसा बनाया गया है के ये किसी भी फोटोबुक या एल्बम में नजर नहीं आता है ।आपकी Nest Hub जैसे Google के स्मार्ट डिस्प्ले पर भी गैलेरी की तस्वीर या वीडियो चलाई जाए फिर भी लॉक किए गए एल्बम की तस्वीरें वहां नहीं दिखेंगी।
Google ने शुरू में यह फीचर सिर्फ अपने flagship Pixel smartphones के लिए जारी किया था लेकिन अब इस फीचर को सभी Android users के लिए भी रोल आउट कर दिया गया है। इसे जल्द ही iOS यूजर्स भी इस्तेमाल कर पाएँगे।

Learn More

Leave a Comment

Your email address will not be published.