Home » Blog » रूस पर साइबर हमला, Anonymous हैकर ग्रुप का दावा

रूस पर साइबर हमला, Anonymous हैकर ग्रुप का दावा

Russia Ukraine War news in hindi
Russia Ukraine War news in hindi

Russia Ukraine War: यूक्रेन द्वारा Anonymous हैकर ग्रुप के साथ मिलकर रूस पर साइबर अटैक किया है। यह रूस पर अब तक का सबसे बड़ा सायबर अटैक बताया जा रहा है। इस साइबर अटैक के बाद रूस के कई महत्वपूर्ण सरकारी वेबसाइट्स पूरी तरह से ठप हो गया है।

दरअसल, हैकर के Anonymous ग्रुप ने यूक्रेन के समर्थन में रूस के खिलाफ यह कदम उठाया है। इधर रूस भी सैन्य मोर्चा के साथ साथ साइबर मोर्चा पर भी यूक्रेन पर अटैक कर रहा था। सैन्य मोर्चे पर तो यूक्रेन अब तक रूस के खिलाफ कुछ खास नहीं कर पाया है लेकिन साइबर अटैक के जरिए वह रूस की कई वेबसाइट्स को निशाना बनाकर डाउन कर दिया गया।

इधर रूस यूक्रेन पर भी लगातार साइबर हमले कर रहा है। अब हैकर के Anonymous ग्रुप ने रूस के खिलाफ साइबर वार शुरू कर दिया है। हैकर समूह ने दावा किया गया है उसके अटैक से कई रूस की सरकारी वेबसाइट्स बंद हो गया है।
इस ग्रुप को रिप्रजेंट ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से भी रूस के खिलाफ साइबर हमले का दावा किया गया है। इसमें रूसी मिलिट्री से संबंधित दर्जनों वेबसाइट्स को निशाना बना कर डाउन कर दिया गया।

रूस ने भी साइबर अटैक की बात मानी

एक रूसी न्यूज साइट ने भी इस हमले की पुष्टि करते हुए बताया है कि रक्षा मंत्रालय से जुड़ी कई वेबसाइट्स इस साइबर अटैक्स के कारण डाउन हो गया है।

हैकरों के समूह ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट से कहा है कि रूस के कारण जिन लोगों की मौत हुई है उनके कुर्बानी को नहीं भुलाया जा सकता है। हैकरों ने कहा है कि रूस के लिए अपना वेबसाइट रिकवर करना आसान नहीं होगा। रिपोर्ट के अनुसार न्यूज साइट RT.Com पर रूसी प्रोपगेंडा फैलाने का आरोप लगाकर निशाना बनया गया।
Anonymous का संगठन डिसेंट्रलाइज्ड है इस लिए कोई एक व्यक्ति इसके मालिक नहीं है। रूस को इन सबसे निपटना आसान नहीं होगा।

Anonymous के हैकर्स पहले भी कई सरकारों के वेबसाइट कर चुका है हैक।

Anonymous के हैकर्स पहले भी कई देशों के वेबसाइट हैक कर चुका है। कई सरकारें इसके साइबर अटैक के शिकार हो चुके हैं।
अमेरिकी सरकार की वेबसाइट्स, सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी(CIA), Westboro Baptist Church, ISIS, Church of Scientology और Epilepsy Foundation को साल 2008 में टारगेट कर चुके हैं।

Learn More

Cartoonist Irfan

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>