डॉ अजइता अपने दम पर खड़ी कर ली अपने सपनों की दुनिया

अपने दम पर खड़ी कर ली अपने सपनों की दुनिया

मन के आत्मविश्वास से आप सारी दुनिया जीत सकते हैं। निरंतर आगे बढ़ने की जिद से आसमान का हर हिस्सा जीता जा सकता है। मनाली की बेटी डॉ अजइता की कहानी भी एक ऐसी ही मिसाल पेश करती है। आयुर्वेद से स्नातक कर चुकी अजइता ने लोगों के लिए आयुर्वेद की एक नई परिभाषा गढ़ दी। दरअसल, जब उन्होंने आयुर्वेद से स्नातक किया था उस वक्त समाज का कथित पढ़ा-लिखा तबका इसकी अहमियत नहीं देता था। आयुर्वेद को जादू-टोना और अंधविश्वास की श्रेणी में रखा जाता था। अजइता ने आर्युवेद के प्रभावों को बहुत ही बारीकी से लोगों के बीच रखा। उन्होंने 20 साल तक आयुर्वेदिक क्लिनिक का संचालन किया।

व्यक्तित्व में विविधता

अजइता के व्यक्तित्व में विविधता है। वो आयुर्वेद की अच्छी जानकार तो हैं ही साथ में वो एक सफल मॉडल भी हैं। उन्होंने कई अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता में शिरकत की है। अमेरिका में आयोजित सौंदर्य प्रतियोगिता में प्रथम विजेता भी रहीं जिसमें अमेरिका, कनाडा, यूरोप आदि देशों के प्रतिभागी हिस्सा लीं थीं।

डॉ अजइता के पिता उनके आदर्श है। आज भी उनके हर निर्णय में, कदम-कदम पर उनके पिता का सहयोग मिल रहा है। हालांकि पिता के अतिरिक्त अन्य किसी रिश्ते का सहयोग उन्हें न के बराबर मिला है लेकिन इससे उनके आत्मविश्वास पर कोई फर्क नहीं पड़ा। उन्होंने आयुर्वेद को बतौर करियर लिया और एक बेहतर मुकाम हासिल की है।

कठिन शोध कर दो आयुर्वेदिक प्रोडक्ट लांच किए

उन्होंने दो साल के कठिन शोध कर दो आयुर्वेदिक प्रोडक्ट लांच किए जो कि भारत सहित दुनिया के कई देशों में उपलब्ध है। उन्होंने i-Red Tilla oil और i – wonder हेयर ऑयल को लांच किया।60 प्रभावकारी जड़ी-बूटियों से तैयार i – Red Tilla oil बेहद प्रभावकारी माना जा रहा है। वास्तव में इस दवा से जीवन के मायने ही बदल गए। इससे पार्टनर के साथ रिलेशनशिप इश्यु से जुडे बीमारियों का इलाज किया जाता है। जैसे शीघ्रपतन, आकार में छोटापन, रोमांच की टाइमिंग आदि के लिए प्रभावकारी है। यह एक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट है इसलिए इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है। इस तरह के समस्याओं के लिए बाजार में उपलब्ध कई ऐलोपैथिक मेडिसिन के साइड इफेक्ट्स बहुत घातक होते हैं, उससे नपुंसकता भी आ सकती है। इस लिहाज से i – Red Tilla oil बेहद सुरक्षित है।आज 20 से अधिक देशों के लोग इसका इस्तेमाल कर अपनी यौन संबंधी बीमारियों से छुटकारा पा रहे हैं तथा अपने जीवन का सुखमय आनंद ले रहे हैं।

महिला होने के कारण इन्हें ढेरों कटाक्षों का सामना करना पड़ा

जब इन्होंने इस दवा को लॉन्च किया तो एक महिला होने के कारण इन्हें ढेरों कटाक्षों का सामना करना पड़ा। एक महिला का इस तरह की दवा बनाना समाज को रास न आया। हालांकि कई इस तरह की समस्याओं से पीड़ित लोगों ने इनके प्रयास की काफी सराहना की। हालांकि इस तरह की समस्याओं से पीड़ित व्यक्तियों में से कई का परिवार बिखर जाता है, संबंधों में दरार आ जाती है जिससे डिप्रेशन, घरेलू हिंसा, आत्महत्या जैसी शिकायत सुनने में आने लगती है। ऐसे कई लोगों ने अजेयता को बताया कि उनकी दवा से न सिर्फ उन्हें बीमारी से छुटकारा मिला बल्कि डिप्रेशन से भी पीछा छूटा। दरअसल, अजइता का यह प्रोडक्ट एक आंदोलन के समान है। क्योंकि इससे इस तरह की बीमारियों के लिए अंग्रेजी दवाइयों से छुटकारा मिल सकता है।

i- wonder हेयर ऑयल को लांच किया

इन्होंने 40 से अधिक गुणकारी जड़ी बूटियों से i- wonder हेयर ऑयल को लांच किया जो बगैर किसी साइड इफेक्ट्स के बालों को मजबूत करती है। बालों का कमजोर और पतले होने, असमय सफेद होने, शुष्क और डेंड्रफ होने, प्रीमैच्योर होने, तेजी से झरना आदि समस्याओं में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। गंजेपन की समस्या के लिए भी यह उपयोगी है। इसके इस्तेमाल से बाल मजबूत औऱ चमकीले होते हैं। आज i – Wonder हेयर ऑयल के इस्तेमाल 20 से अधिक देशों के लोग कर रहे हैं।

6 Replies to “अपने दम पर खड़ी कर ली अपने सपनों की दुनिया”

  1. i congratulate dr ajitya for her reasearch in the field of ayurvedic medicine he product I RED TILA OIL IS LANDMARK INITIATIVE FOR MALE ED THE COURAGE SHE HAD SHOWN IN THE FIELD where even men shy to talk to male doctor is compkimentary best of luck

  2. तू छुपी है कहां, मैं तड़पता यहां,

    ओह मेरे दिल के चैन, चैन आए मेरे दिल को दुआ किजिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *