Home » Blog » कौन है क्रिप्टोक्वीन रुजा इग्नातोवा?| Cyptoqueen Ruja Ignatova

कौन है क्रिप्टोक्वीन रुजा इग्नातोवा?| Cyptoqueen Ruja Ignatova

Cyptoqueen Ruja Ignatova
Cyptoqueen Ruja Ignatova

आजकल क्रिप्टोकरेंसी(cryptocurrency) की खूब चर्चा है। आज के डिजिटल दौड़ में इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में आज हम आप के बीच चर्चा करने आए हैं दुनिया की एक खूबसूरत फ्रॉड महिला की जो अपने आप को क्रिप्टोक्वीन कहती है। इस क्रिप्टोक्वीन(Cyptoqueen) ने दुनिया को जमकरलूटा, बेहिसाब दौलत इकट्ठा किया और फिर फ़रार हो गई। इनका नाम है रुजा इग्नातोवा।

क्रिप्टोकरेंसी की महारानी कही जाने वाली रुजा ने बिटकॉइन के मुक़ाबले एक नई क्रिप्टोकरेंसी तैयार की है। इस क्रिप्टो करेंसी में लोगो से लाखों-करोड़ों का निवेश करवाया। और फिर एक दिन खबर आती है कि क्रिप्टोक्वीन रुजा इग्नातोवा गायब हो गई। आज से दो साल पहले वो ग़ायब हो गईं।

रुजा इग्नातोवा (Ruja Ignatova) ब्रिटेन की 36 साल की डॉक्टर है। उनके मन में क्रिप्टोकरेंसी दुनिया की रानी बनने का धुन सवार हुआ। उन्होंने ‘वनकॉइन’ नाम से क्रिप्टोकरेंसी बनाई। फिर अपने आकर्षक जीवन शैली और सूझ-बूझ से रुजा इग्नातोवा ने देश-दुनिया के हज़ारों लोगों को इसने क्रिप्टो के तिलिस्म में निवेश करने के लिए प्रेरित किया। उनका सौंदर्य और पहनावा बेहद आकर्षक रहता है। महंगा बॉलगाउन, कानों में हीरे के लंबे-लंबे झुमके होठों पर चटख़ सुर्ख़ लिपस्टिक लगाए रुजा क्रिप्टोकरेंसी के आसमानी लाभ की चर्चा कर निवेशकों को लुभाती रहीं।

रुजा बड़े ही जोश से दुनिया में घूम-घूम कर लोगों को बताई कि वनकॉइन बहुत जल्द दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बनने वाली है। उन्होंने लोगों को सपना दिखाया कि बहुत जल्द दुनिया एक ऐसे मोड़ पर आ जायेगी जब हर कोई वनकॉइन के जरिए ही पैसे का भुगतान करेगा।

वनकॉइन को रुजा ने बिटकॉइन के मुकाबले लाकर खड़ा कर दिया। उल्लेखनीय है कि बिटकॉइन दुनिया की पहली क्रिप्टोकरेंसी है।औऱ आज भी सबसे ज़्यादा जानी और पहचानी जाती है।

पेशे से डॉक्टर क्रिप्टोक्वीन (Cyptoqueen)रुजा ने निवेशकों को उत्साहित करने के लिए कहा कि डिजिटल करेंसी की दुनिया में केवल वनकॉइन ही काम करेगा, बिटकॉइन अब ख़त्म होने वाली डिजिटल करेंसी है। उन्होंने लंदन में एक भरी सभा में कहा कि मात्र दो साल के भीतर  बिटकॉइन को लोग भूल जाएंगे। वनकॉइन, बिटकॉइन को ख़त्म करने ही आया है।

दो साल पहले अचानक लापता हैं हो गई क्रिप्टोक्वीन रुजा

वनकॉइन में बढ़ते निवेश के बीच दो साल पहले अचानक रुजा के गायब होने की खबर मिली। निवेशकों में उनके गायब होने को लेकर गहरी निराशा है। लेकिन आज तक उनका कोई पता भी नहीं चला। दुनिया की प्रतिष्ठित समाचार एजेंसी बीबीसी ने “मिसिंग क्रिप्टोकॉइन” नाम से पॉडकास्ट प्रोग्राम भी प्रसारित किया है जिसमें इस सवाल के जवाब की तलाश की जा रही है कि आखिर इस वक्त कहाँ हो सकती हैं क्रिप्टोक्वीन(Cyptoqueen) रुजा इग्नातोवा!

बीबीसी के रिपोर्ट के मुताबिक़ ब्रिटेन के नागरिकों ने वनकॉइन में क़रीब 3 करोड़ यूरो का निवेश किया है जबकि अलग अलग देशों को मिलाकर कुल निवेश क़रीब चार अरब यूरो तक हुआ है। ब्रिटेन के साथ-साथ वनकॉइन में पाकिस्तान, ब्राज़ील, हॉन्गकॉन्ग, नॉर्वे, क्यूबा,यमन फ़िलस्तीन के निवेशकों का पैसा लगा है।

क्रिप्टोकरेंसी की सबसे बड़ी कमी को नजरअंदाज करते है निवेशक

क्रिप्टोकरेंसी की तिलिस्मी दुनिया में सिर्फ मुनाफे की ही चर्चा होती है। लेकिन इसके बारे में एक महत्वपूर्ण पक्ष को लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। इस डिजिटल करेंसी को  सरकारें प्रायः वैध नहीं मानती है। इस करेंसी पर सरकार की कई तरीके की पाबंदियाँ लगी रहती है। इसलिए इसमें हमेशा जालसाज़ी की संभावना बनी रहती है। हालांकि बिटकॉइन ने इस समस्या को काफी हद तक खत्म किया है लेकिन वनकॉइन के साथ ऐसा न हो सका।

Pawan Toon Cartoon

Must Read

Share This Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>