संबद्ध डिग्री महाविद्यालय के शिक्षाकर्मियों को अनुदान भुगतान के लिए राज्यपाल, मुख्यमंत्री को त्राहिमाम पत्र

शिक्षाकर्मियों की बदहाल स्थिति के लिए विभाग , विश्वविद्यालय प्रशासन जिम्मेवार

राज्य के 222  संबद्धता प्राप्त डिग्री महाविद्यालयो के शिक्षाकर्मियों का 2009-12 से बकाया सहायक अनुदान राशि भुगतान करने की प्रक्रिया में तेजी लाने की मांग को लेकर  बिहार राज्य संबद्ध डिग्री महाविद्यालय शिक्षक शिक्षकेत्तर कर्मचारी महासंघ (फैक्टनेब) ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री को त्राहिमाम पत्र लिखा है।

बिहार राज्य संबद्ध डिग्री महाविद्यालय शिक्षक शिक्षकेत्तर कर्मचारी महासंघ ( फैक्टनेब )  के प्रधान संयोजक डा शंभूनाथ प्रसाद सिन्हा एवं मीडिया प्रभारी प्रो अरुण गौतम ने बताया कि 25 अगस्त को मंत्रिमंडल की बैठक में सहायक अनुदान राशि भुगतान करने हेतु 249 करोड़ 76 लाख रुपये स्वीकृत किया गया है । महाविद्यालय का आपत्ति निवारण भी मार्च-अप्रैल में कर लिया गया है तथा कुछ महाविद्यालय के आपत्ति निवारण अगस्त माह में ही कर दिया गया है , फिर भी विभागीय स्तर पर भुगतान प्रक्रिया काफी धीमी गति से चल रही है।

फैक्टनेब ने  राज्यपाल और मुख्यमंत्री को लिखे त्राहिमाम पत्र में स्पष्ट किया है कि संबद्ध डिग्री महाविद्यालयो के शिक्षाकर्मी सरकार और विश्वविद्यालय प्रशासन की लापरवाही और शोषण प्रवृत्ति से शिक्षक और कर्मचारी की आर्थिक स्थिति भयावह हो गई है और भुखमरी की स्थिति कायम है। 

 ज्ञातव्य है कि राज्य में संबद्ध डिग्री महाविद्यालयो में कार्यरत लगभग 25 हजार शिक्षाकर्मियों का वेतन मद सहायक अनुदान राशि 2009-12 से बकाया है । शिक्षाकर्मी आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं और राज्य सरकार गैरजिम्मेदाराना रवैया अपना रही है।  

One Reply to “संबद्ध डिग्री महाविद्यालय के शिक्षाकर्मियों को अनुदान भुगतान के लिए राज्यपाल, मुख्यमंत्री को त्राहिमाम पत्र”

  1. माननीय मुख्यमंत्री महोदय,। शिक्षकों के साथ मानवीय व्यवहार होना चाहिए। भगवान बुद्ध की धरती पर शिक्षकों की यह स्थिति शोभनीय नहीं है। उनके मध्यम मार्ग को अपनाते हुए कम से कम घाटा अनुदान तो अवश्य ही देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *